ताजा खबरें

बुलडाना अर्बन ने कहा आयकर छापा राजनीति से प्रेरित

बुलडाना अर्बन को-ऑप क्रेडिट सोसाइटी पर आयकर विभाग के छापे ने देश के पूरे क्रेडिट को-ऑप सेक्टर को हिलाकर रख दिया है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का कहना है कि खाते खोलने में ‘‘घोर अनियमितता’’ पाए जाने के बाद सोसाइटी में जमा 53 करोड़ से अधिक रुपये के लेन-देन पर रोक लगा दी है।

इस बीच नाम न छापने की शर्त पर बुलडाना अर्बन से जुड़े एक सहकारी नेता ने कहा कि छापेमारी राजनीति से प्रेरित है क्योंकि अधिकांश खाते कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण से जुड़े हैं।

उन्होंने कहा, “हम व्यवसाय करने वाले लोगों को उनकी राजनीतिक संबद्धता पर विचार किए बिना ऋण प्रदान करते हैं लेकिन राजनीतिक तनातनी का खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है। सभी राजनीतिक दल जैसे भाजपा, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस से जुड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हमसें ऋण लिया है।”

बातचीत में सहकारी नेता ने यह भी स्वीकार किया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कुछ खातों में विसंगतियां पाई गई थी और इसे सुधारने के लिए बुलडाना अर्बन ने प्रक्रिया शुरू कर दी थी। हमने ऐसे खाते की पहचान की और खाताधारकों को केवाईसी मानदंडों को पूरा करने को कहा। इससे ज्यादा हम और क्या कर सकते हैं”, उन्होंने कहा।

“हमारी संस्था का नेटवर्क काफी बड़े पैमाने पर फैला हुआ है और इसके मद्देनजर किसी विशेष शाखा में क्या चल रहा है, उस पर नजर रखने का कोई तरीका नहीं है। हमें नियंत्रण रखने के लिए एक मैकेनिज्म की आवश्यकता है”, उन्होंने कहा।

पाठकों को याद होगा कि संबंधित शाखा में बिना पैन के 1,200 से अधिक नए बैंक खाते खोले गए थे। विभाग की जांच में पाया गया कि ये बैंक खाते “केवाईसी” (अपने ग्राहक को जानें) मानदंडों का पालन किए बिना खोले गए थे और सभी खाता खोलने के फॉर्म बैंक कर्मचारियों द्वारा भरे गए थे और उन्होंने अपने हस्ताक्षर/अंगूठे के निशान लगाए हैं, पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार।

बुलडाना अर्बन से जुड़े एक सहकारी नेता ने कहा कि 2017 से पहले केवाईसी के मानदंडों का सख्ती से पालन नहीं किया जाता था और इनमें से अधिकांश खाते उसी समय के थे। नियम लागू होने के बाद उन्होंने केवाईसी मानदंडों को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close