ताजा खबरेंविशेष

इफको नैनो: ब्राजील के बाद अर्जेंटीना के साथ इफको का करार

उर्वरक सहकारी संस्था इफको अर्जेंटीना में दो एजेंसियों-आईएनएईएस और कूपरर – के साथ साझेदारी में तरल नैनो यूरिया विनिर्माण संयंत्र की स्थापना करेगी।

संस्था ने एक बयान जारी कर कहा कि इफकोआईएनएईएस और कूपरर ने इस संबंध में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

इफको के अनुसारतीनों पक्ष मिलकर अर्जेंटीना में नैनो यूरिया उर्वरक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की व्यवहार्यता का पता लगाएंगे।

इससे पहले इफको ने ऐसा ही एक एमओयू ब्राजील के सहकारिता संगठन ओसीबी के साथ किया था।

इफको के एमडी डॉ. यू एस अवस्थी ने इस मौके को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस समझौते से दोनों देशों के किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही इससे सहकारी समितियां और मजबूत होंगी। उन्होंने कहा, ‘इफको का तरल नैनो यूरिया पौधों के लिए काफी लाभकारी है। साथ ही यह मिट्टीजलऔर वायु प्रदूषण को कम करता है।’

ताजा एमओयू पर कूपरर के अध्यक्ष एरियल ग्वार्कोआईएनएईएस के अध्यक्ष एलेक्जेंडर रोइग और इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार ने एक आभासी बैठक में हस्ताक्षर किए।

तरल नैनो यूरिया को गुजरात के कलोल में स्थित इफको के नैनो जैवप्रौद्योगिकी शोध केंद्र (एनबीआरसी) में स्वदेशी तकनीक के आधार पर विकसित किया गया है और यह पारंपरिक यूरिया के मुकाबले सस्ती है। इफको ने 31 मई को तरल रूप में दुनिया का पहला नैनो यूरिया पेश किया था और चालू महीने में इसका उत्पादन भी शुरू हो गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close