ताजा खबरें

यूसीबी: सहकार भारती ने एक्सपर्ट कमेटी को सौंपी अपनी सिफारिशें

सहकार भारती ने हाल ही में आरबीआई द्वारा शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) को मजबूत करने का खाका तैयार करने के लिए गठित एक विशेषज्ञ समिति के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किये।

इस समिति का उद्देश्य यूसीबी के संबंध में रिज़र्व बैंक और अन्य प्राधिकरण द्वारा उठाए गए विनियामक उपायों की जांच करना और उनके सामाजिक-आर्थिक उद्देश्य की पूर्ति में प्रमुख बाधाओं और समर्थनकारोंयदि कोई होकी पहचान करने के लिए पिछले पांच वर्षों में उनके प्रभाव का आकलन करना है।

दो घंटे से अधिक समय तक चले वर्चुअल सेशन में सहकार भारती के नेताओं ने अपने सुझाव प्रस्तुत किए। बैठक में हर्ष कुमार भंटवालापूर्व अध्यक्षनाबार्ड और  प्रोफेसर एमएस श्रीरामआईआईएम बैंगलोर को छोड़कर विशेषज्ञ समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

इस परियोजना पर काम करने वाली सहकार भारती टीम में डॉ उदय जोशीराष्ट्रीय महासचिवसीए अनिल रावअध्यक्षजलगांव जनता सहकारी बैंक लिमिटेड और सीए शेखर देसाईसीईओठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड मौजूद थें।

बता दें कि एनएस विश्वनाथनपूर्व डिप्टी गवर्नरआरबीआई विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष हैंजबकि ज्योतिंद्र मेहता, अध्यक्ष, नेफकॉबकार्यकारिणी समिति के सदस्यों में से एक हैं।

सहकार भारती ने अपनी सिफारिशों में ‘टैफकॉब’ में सुधार करने को कहा है क्योंकि यह संगठन पूरी तरह निष्क्रिय हो गया है। यूसीबी क्षेत्र के लिए अम्ब्रेला ऑर्गनाइजेशन पर आरबीआई के कदम का स्वागत करते हुएसमिति ने महसूस किया कि आरबीआई को कम से कम पहले वर्षों के लिए अपने अधिकारियों को प्रतिनियुक्त करके पूंजी लगाने और पूरा समर्थन देने की आवश्यकता होगी।

शहरी सहकारी बैंकों के लिए स्थायी सलाहकार समिति को भी व्यापक आधार वाला होना चाहिए और उसे वर्ष में कम से कम दो बार बैठक करनी चाहिएजैसे जुलाई के अंत में (जिस समय तक लेखा परीक्षा और खातों को अंतिम रूप देने के बादभारतीय रिजर्व बैंक को रिटर्न प्राप्त होता है) और नवंबर की शुरुआत में जब वित्त मंत्रालय में वार्षिक बजट का काम शुरू होता है।

नेफकॉब के साथ-साथ केवल बड़े यूसीबी के प्रतिनिधियों और राज्य संघों के कुछ प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की वर्तमान प्रथा को संशोधित करने की आवश्यकता है ताकि यूसीबीसहकारी नेताओं और बैंकरों के विभिन्न स्तरों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जा सके।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि लगभग 84% शहरी सहकारी बैंकों का सीआरएआर> 12%, 74.5% है और रेटिंग में एबी+ और बीबी+ मिलता है।

हालांकिपीएमसी बैंक और गुरु राघवेंद्र बैंक में हुए घोटाले के कारण जीएनपीए 10.8%, एनएनपीए 5.1% और प्रावधान कवरेज अनुपात 60.3% पिछले वर्ष की तुलना में कम स्तर पर रहा है। अगर आरबीआई ने सहकारी बैंकिंग क्षेत्र पर ध्यान केंद्रीय किया होता तो आज शहरी सहकारी बैंक बेहतर स्थिति में होते”रिपोर्ट में कहा गया है।

सहकार भारती द्वारा विशेषज्ञ समिति को सौंपी गई सिफारिशों को नीचे दिए गए लिंक से पढ़ा जा सकता है:

https://www.indiancooperative.com/wp-content/uploads/2021/06/Submission-to-Expert-Committee-1-June-2021.pdf

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close