ताजा खबरें

महिलाएं अनछुए क्षेत्रों में करें सहकारिता का विस्तार: अमीन

गुजरात स्टेट कोऑपरेटिव यूनियन ने “आत्मानिर्भर महिला-आत्मानिभर भारत” विषय पर हाल ही में अहमदाबाद में एक राज्य स्तरीय महिला सहकारी संगोष्ठी का आयोजन किया। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष जीएच अमीन ने की।

इस मौके पर महिला सहकारी समितियों से जुड़ी प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

सेमिनार का उद्घाटन करते हुए गुजरात सरकार की पंचायत सदस्य सुश्री राजिकाबेन काचरिया ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर होने के लिए कौशल होना चाहिए। कौशल-शिक्षण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है क्योंकि महिलाएं किसी भी कार्य को आसानी से कर सकती है, अगर उन्हें अवसर प्रदान किया जाए।

इस अवसर पर जीएच अमीन ने कहा कि महिलाओं के सशक्त बनाने पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए। सहकारी समिति के गठन के बाद महिलाओं को रोजगार देकर उनको आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सकता है।

“आने वाले समय में सरकार या फिर निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां सभी को रोजगार देने की स्थिति में नहीं होंगी। ऐसे में सहकारी क्षेत्र बिना किसी भेदभाव के सभी के आर्थिक और सामाजिक उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए तत्पर रहता है। सहकारी उद्यम रोजगार सृजन के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है”, उन्होंने कहा।

गुजरात में कई अप्रयुक्त क्षेत्र जैसे परिवहन, पर्यटन, पर्वतारोहण, चिकित्सा, शिक्षा, साइबर सुरक्षा, इंटरनेट सुविधाएं आदि क्षेत्रों में सहकारिता ने कदम नहीं रखा है। मैं महिलाओं से आह्वान करूंगा कि वह अनछुए क्षेत्रों में सहकारी समितियों का विस्तार करें, अमीन ने कहा ।

“आत्मानिर्भर नी उड़ान” पर पुस्तिका का विमोचन करते हुए, ‘सेवा’ की एमडी सुश्री मित्तलबेन शाह ने कहा कि सामाजिक परिवर्तन और महिला सशक्तीकरण सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं का आर्थिक सशक्तीकरण बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर गुजरात राज्य सहकारी संघ की महिला समिति की सदस्य और वडोदरा जिला सहकारी संघ की महिला समिति की सदस्य सुश्री मनीषबेन पारिख ने भी भाषण दिया। गुजरात राज्य सहकारी संघ की महिला समिति की अध्यक्ष सुश्री नवीनबेन मेहता और सुश्री भवनाबेन जडेजा भी इस मौके पर मौजूद थीं।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेंद्रभाई त्रिवेदी ने कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा प्रस्तुत की और अतिथियों का स्वागत किया और उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद भी व्यक्त किया।

गुजरात राज्य सहकारी संघ की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, पूरे आयोजन का सफल संचालन गुजरात राज्य सहकारी संघ के अधिकारी श्री एके रावल ने किया। राज्य सहकारी संघ के कर्मचारियों ने आयोजन को सफल बनाने के लिए श्रमसाध्य प्रयास किए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close