ताजा खबरें

अमरेली में कलाकारों के लिए “कला सहकारी समिति” का गठन

कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुजरात में वरिष्ठ सहकारी नेता दिलीप संघानी की प्रेरणा से एक नवीन विचार पर काम किया जा रहा है। हाल ही में राज्य के अमरेली जिले में कलाकारों के लिए ‘कला सहकारी समिति’ का गठन किया गया हैजिसका लक्ष्य पहले वर्ष में ही एक लाख कलाकारों को प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

कलाकारों की मदद करने के लिएगुजरात के अमरेली जिले में गुजरात सहकारी समिति अधिनियम के तहत “श्री कालाधर मल्टी क्रेडिट एंड सेविंग्स कोऑपरेटिव सोसाइटी” नाम से एक समिति का गठन किया गया।

इस समिति की पहली बैठक पिछले हफ्ते नैफ़्सकॉब के अध्यक्ष और इफको के उपाध्यक्ष दिलीपभाई संघानी की अध्यक्षता में हुई थी।  इस अवसर पर गुजरात राज्य संगीत नाटक अकादमी के पूर्व अध्यक्ष योगेश गढ़वी भी उपस्थित थे।

समिति की प्रमुख भावना गोंडालिया ने जानकारी साझा करते हुए कहा, “समिति की सदस्यता उन लोगों को दी जाएगी जो कला को अपना व्यवसाय बनाना चाहते हैं। जो सदस्य अपने बच्चों को कलाकार बनाना चाहते हैं, वे समिति के साथ जुड़ सकते हैं।

भारतीय संस्कृति को उजागर करने के लिए देश या विदेश में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रशिक्षण देने से लेकर समिति सभी क्षेत्रों में काम करेगी”उन्होंने कहा।

इसके अलावाकला क्षेत्र से जुड़े सभी सदस्यों को आर्थिक और सामाजिक मदद दी जाएगी। हम सहकारी समितियों पर वृत्तचित्र फिल्में बनाने के लिए भी ऋण देंगे। हम कला क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ काम करने जा रहे हैं, गोंडालिया ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि समिति को 1 लाख रुपये की शेयर पूंजी के साथ स्थापित किया गया है और हमारा लक्ष्य है कि एक वर्ष के अंतराल में लाख कलाकारों को समिति का सदस्य बनाया जाए। इसके अलावाहम हर जिले में शाखाएँ खोलने की योजना बना रहे हैं और इसके प्रधान कार्यालय को अहमदाबाद में स्थानांतरित करेंगे। इसका उद्देश्य कलाकारों को प्रदर्शन के लिए एक छत के नीचे मंच प्रदान करना है।

समिति में 11 लोग शामिल हैं जिनमें भावना गोदालियाभावना पटेलजतिन सेठअजय अग्रवालधर्मेश पटेलभोगीलाल जोगीघनश्याम गढ़वीसिकंदर खान पठानभरत वनजाभावेश गोंडालिया और ज्योति यादव हैं।

पहली बैठक के दौरान पूरे गुजरात राज्य में समिति के संचालन के क्षेत्र का विस्तार करने का निर्णय लिया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close