ताजा खबरें

नेफेड की पूरे भारत में ई-किसान मंडी खोलने की योजना

कृषि सहकारी संस्था नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चड्ढा ने किसानों को फसल बेचने के लिए सही खरीदारों तक पहुंचाने में संस्था द्वारा की गई पहल को साझा किया।

एमडी ने कहा कि इसके लिए नेफेड देश के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में ई-किसान मंडियों की स्थापना कर रहा है। “इस कड़ी में हाल ही में नेफेड ने कृषि वस्तुओं के व्यापार के लिए एक ऑनलाइन मंडी शुरू करने के लिए “महाराष्ट्र किसान उत्पादक कंपनी” (महाएफपीसी) के साथ एमओयू किया है”, उन्होंने कहा।

नेफेड ने हाल ही में पुणे के गुलटेकडी में ई-किसान मंडी खोली है और आने वाले दो महीनों के भीतर 20 और मंडियों की योजना है। देश भर में इस तरह की 100 मंडियों को खोलने और हर मंडी से सालाना 100 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है, नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चड्ढा ने फोन पर इस संवाददाता से कहा।

अधिक जानकारी साझा करते हुए चड्ढा ने कहा, “हाल ही में भारत सरकार ने किसानों को उनकी उपज को कहीं भी बेचने की अनुमति दी है और उन्हें अब एपीएमसी या मंडियों में नहीं जाना पड़ेगा। वर्तमान में, स्थापित ई-किसान मंडी से 30 एफपीओ जुड़े हुए हैं। यह किसानों, कृषि-उत्पादकों, व्यापारियों और छोटे खरीदारों को कृषि वस्तुओं के व्यापार के लिए एक साझा मंच पर लाने की कोशिश करेगा”, उन्होंने कहा।

“ई-किसान मंडी “हब-एंड-स्पोक” मॉडल के रूप में काम करेगी, जिसमें पुणे स्थित ‘महाएफपीसी’ कार्यालय पुणे में और उसके आसपास लगभग 50 एफपीसी के लिए हब के रूप में काम करेगा और ये एफपीसी फिर ऑनलाइन मंच से ऑर्डर एकत्र करेंगे और सेवा प्रदान करेंगे।  खरीददार या व्यापारी किसानों की उपज जरूरतों के हिसाब से खरीद सकते हैं”, उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा, ‘अगर कोई खरीदार किसानों की उपज को ऑनलाइन नहीं खरीदता है तो हम ई-किसान हब में गोदाम और कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं। इसके अलावा, हम दालों का कारोबार कर रहे हैं। हमने देखा है कि किसानों को अपनी उपज को सस्ते दर पर बेचने के लिए मजबूर किया जाता है यदि दाल साफ नहीं है या उसमें नमी है। किसानों को शोषण से बचाने के लिए हम छँटाई, सफाई, ग्रेडिंग और सुखाने के लिए मूल्यवर्धन की सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया में हैं”, उन्होंने जोर देकर कहा।

ई-किसान मंडी के उद्घाटन के दौरान, कृषि सहकारी की ओर से, एमडी संजीव चड्ढा और महाएफपीसी के एमडी योगेश थोरात ने उद्घाटन की औपचारिकताओं को पूरा किया।

इस उद्यम से महाराष्ट्र के 300 एफपीओ के 1.5 लाख किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है। भारत सरकार के नए कृषि अधिनियमों के आने के बाद यह पहली ई-मंडी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close