ताजा खबरें

कोविड के बावजूद निडाक का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी

नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चर कोआपरेटिव इन एशिया एंड द पेसिफिक (निडाक) के बैंकॉक स्थित प्रशिक्षण केंद्र ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल कोऑपरेटिव बैंक, नेपाल के साथ पार्टनरशिप में “प्रोजेक्ट अप्रेजल फॉर लेंडिंग इन्स्टीच्यूट”  पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस अवसर पर भूमि प्रबंधन, सहकारी और गरीबी उपशमन मंत्रालय के सचिव टेक नारायण पांडे मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता थे। वेबिनार में  ‘एनसीबीएल’ नेपाल के बोर्ड के सदस्यों, नेपाल सहकारी विकास बोर्ड, राष्ट्रीय सहकारी संघ, प्राथमिक सहकारी समितियों, एफ़एओ के प्रतिनिधि, निडॉक के उपाध्यक्ष एम एस एम रियास समेत अन्य लोगों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम को यूट्यूब पर लाइव दिखाया गया था और कई लोग ज़ूम के माध्यम से जुड़े थे। प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, निडॉक के अध्यक्ष और एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप नायक ने निडॉक की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा,  “कोविद के समय में भी यह ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने में सक्रिय रहा है और हम नेपाल की सहकारी समितियों को मजबूत करने का हर संभव प्रयास करेंगे”, उन्होंने  कहा।

टेक नारायण पांडे ने अपने मुख्य भाषण में कहा, “सहकारी समितियों के माध्यम से कृषि के व्यावसायीकरण, आधुनिकीकरण और मशीनीकरण को बढ़ाया जा रहा है। नेपाल का संविधान सहकारी क्षेत्र को अर्थव्यवस्था के तीन स्तंभों में से एक के रूप में प्रस्तुत करता है। राज्य और स्थानीय स्तर की सरकार अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र के भीतर सहकारी समितियों को विनियमित कर सकती हैं। संघीय स्तर पर एक नया सहकारी अधिनियम बनाया गया है”, उन्होंने कहा।

“देश में लगभग 35,000 सहकारी समितियाँ हैं। बचत और ऋण सहकारी समितियों का हिस्सा 74 प्रतिशत है। गरीबी उन्मूलन में सहकारी समितियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तीकरण जैसी जरूरत आधारित सामुदायिक सेवाओं में को-ऑप्स का योगदान समुदाय के सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण है”, उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि, नेपाल सरकार ने सहकारिता के विकास और संवर्धन के लिए “राष्ट्रीय सहकारी विकास बोर्ड” की स्थापना की है।

अपनी शुरुआती टिप्पणी में, एनसीबीएल (नेपाल) के अध्यक्ष और निडाक के उपाध्यक्ष के बी उप्रेती ने कहा कि कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य ने सहकारी क्षेत्र के लिए जोखिमों के प्रबंधन और निगरानी के लिए एक चुनौती पैदा की है।

“परियोजना प्रस्ताव के तत्वों और इसकी तैयारी” विषय पर एक तकनीकी सत्र को लिनाक (भारत) के सलाहकार- अश्विनी कुमार ने संबोधित किया। उन्होंने परियोजना के निर्माण और प्रस्ताव में सम्मिलित किए जाने वाले प्रमुख तत्वों के बारे में बात की।

परियोजनाओं के तकनीकी, वाणिज्यिक और संगठनात्मक मूल्यांकन पर दूसरा सत्र एस के तुकर- सलाहकार, लिनाक (एनसीडीसी) द्वारा संचालिक किया गया। एनसीबीएल(नेपाल) के एक प्रतिनिधि बद्ररी कुमार ग्वारगैन ने वेबिनार में एंकरिंग की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close