ताजा खबरें

सुमुल डेयरी चुनाव: दो उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित; 14 सीटों पर मतदान

गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल और सुमुल डेयरी के चुनाव में खड़े भाजपा प्रत्याशियों के बीच आपसी सहमति बनाने को लेकर कई बैठकें हुईं लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला। इस बीच चुनाव के लिये उम्मीदवारों की अंतिम सूची आने के बाद पता चला है कि 14 सीटों पर कड़ा मुकाबला है।

विदित है कि निवर्तमान अध्यक्ष राजेश पाठक अपनी टीम को उत्साहित करने में काफी हद तक असफल रहे क्योंकि बोर्ड के कई वर्तमान निदेशक उनके विरुद्ध हैं और दूसरे पैनल से चुनाव लड़ रहे हैं। 

चुनाव दिलचस्प होने की संभावना है। मतदान 7 अगस्त 2020 को होने वाला हैजिसमें 850 से अधिक मतदाता हैं।परिणाम अगस्त को घोषित किया जाएगा। चुनाव के लिए नामांकन 23 जुलाई को दाखिल किए गए थे। 

सुमुल के चुनाव में दो अलग-अलग पैनल के उम्मीदवार मैदान में हैं। एक पैनल का नेतृत्व निवर्तमान अध्यक्ष राजेश पाठक और दूसरे की अध्यक्षता मानसिंहभाई पटेल कर रहे हैं,  जो डेयरी सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष हैं।   

दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही भारतीय जनता पार्टी के कट्टर नेता हैं। पार्टी से जुड़े कुछ सदस्यों ने कहा कि भाजपा शीर्ष नेतृत्व दोनों के बीच आंतरिक मतभेदों को हल करने में विफल रहा है।  

इस बीचउमरपाड़ा तालुका से निवर्तमान उपाध्यक्ष रितेशभाई वासवा और पलसाना तालुका से निवर्तमान निदेशक भरत सिंह सोलंकी को निर्विरोध चुना गया है। ये दोनों निर्देशक मानसिंहभाई पटेल पैनल से हैं।   

अंतिम सूची जारी होने के तुरंत बादमानसिंहभाई पटेल पैनल से निवर्तमान निदेशकों में से एक नरेशभाई पटेल ने “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए कहा, “हम राजेश पाठक पैनल से खड़े सभी उम्मीदवारों को हराएंगे जो हमेशा मनमाने ढंग से डेयरी चलाने की कोशिश करते रहे हैं। वह हर काम का श्रेय खुद लेते हैं और डेयरी को अपने निरंकुश नियंत्रण में रखते हैं”उन्होंने निवर्तमान अध्यक्ष पर आरोप लगाया। 

“मेरा निर्वाचन क्षेत्र यानी वलोद तालुका का कुल वोट शेयर 41 है और मुझे यकीन है कि मुझे 30 से अधिक वोट प्राप्त होंगे। वर्तमान बोर्ड के 7 से अधिक निदेशक हमारे पैनल में हैं और केवल कुछ ही निदेशक निवर्तमान अध्यक्ष के पैनल में हैं। इसके अलावावर्तमान निदेशक जितेंद्रभाई उपाध्याय निदेशक और अनंतभाई पटेल इस बार चुनाव नहीं लड़ रहे हैं”।    

कहा जा रहा है कि मानसिंहभाई पटेल कोरोना के लक्षणों के कारण अस्पताल में हैंलेकिन अपने पैनल को वहीं से नियंत्रित कर रहे हैं। जब “भारतीयसहकारिता” ने उनकी टिप्पणियों के लिए उनसे संपर्क कियातो उन्होंने यह कहते हुए फोन काट दिया कि वह अस्पताल में हैं।

पता चला है कि सुमुल डेयरी की बोर्ड में16 निदेशक होते हैं। सूरत और तापी जिले में क्रमशः नौ और सात तालुका हैं और प्रत्येक तालुका से केवल एक निदेशक चुना जाता है। मतदान केंद्र बना दिए गए हैं। सूरत के डिप्टी कलेक्टर को रिटर्निंग ऑफिसर का काम सौंपा गया है।    

बोर्ड का कार्यकाल पांच साल का होगा।  जीसीएमएमएफ़ के दुग्ध संघों में से सुमुल एक है। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close