ताजा खबरेंविशेष

आदर्श नागरी सहकारी पटसंस्था के व्यापार पर कोविड-19 बेअसर

यूं तो कई सहकारी संस्थाएं कोरोना वायरस के मद्देनजर चुनौतियों का सामना कर रही हैं लेकिन एक सहकारी संस्था ने दावा किया है कि कोविड-19 से उसके कारोबार को कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग में स्थित आदर्श नागरी सहकारी पटसंस्था के अध्यक्ष सुरेश पाटिल ने दावा किया कि क्रेडिट सोसाइटी के व्यवसाय पर कोविड –19 का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और उनकी सोसाइटी विकास पथ पर है।

पाटिल ने सोसाइटी की वित्तीय रिपोर्ट पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 300 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया है। इससे पहले 2018-19 में हमारा व्यापार मिश्रण लगभग 247 करोड़ रुपये का था। इसके अलावाहमारी जमा राशि 142 करोड़ रुपये से बढ़कर 175 करोड़ रुपये हो गई हैजबकि ऋण और अग्रिम 104 करोड़ रुपये से बढ़कर 124 करोड़ रुपये हो गए हैं।”

हमारे व्यापार पर कोविड-19 का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और ऋण की वसूली भी धीरे-धीरे चल रही है। सोसाइटी के कुल उधारकर्ताओं में से 50 प्रतिशत से अधिक अपने बकाया का भुगतान कर रहे हैं। परंतु वर्तमान स्थिति में हम नए उधारकर्ताओं की समस्या का सामना कर रहे हैं”उन्होंने दु:ख के साथ कहा। 

इस बीचअब सोसाइटी का शुद्ध एनपीए 0.96 प्रतिशत है और वित्त वर्ष 2019-20 में सोसाइटी ने 2.52 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया। वित्त वर्ष 2018-19 में संस्था ने 2.30 करोड़ रुपये का लाभ कमाया थापाटिल ने बताया।

वहीं ग्राहकों को सुविधा देने के लिएसोसाइटी ने लॉकडाउन के दौरान मोबाइल ऐप लॉन्च किया।ग्राहक वर्तमान में इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और ऐप के माध्यम से अपनी बिजलीलैंडलाइनमोबाइल बिल और अन्य का भुगतान कर रहे हैं। वर्तमान मेंएक हजार लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर इस ऐप को डाउनलोड किया है”, पाटिल ने रेखांकित किया। 

वित्तीय वर्ष 2019-2020 मेंसोसाइटी ने दो नई शाखाएँ खोली हैं और इसकी महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में शाखाएँ हैं। सोसाइटी ने वर्तमान स्थिति में अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई ऋण योजनाएं भी शुरू की हैं। 

संकट की इस घड़ी में सरकार की मदद करने की दिशा में सोसाइटी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 1.51 लाख रुपये और जिले के डीएम द्वारा बनाए गए फंड में 50 हजार रुपये का योगदान दिया है। उन्होंने कहा, “हम ग्राउंड जीरो पर भी सक्रिय हैं और जरूरतमंदों को जरूरी सामान मुहैया करा रहे हैं।

पिछले सालसोसाइटी ने लगभग 10,000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैले एक नए विशाल मंजिला भवन में अपने कार्यालय को स्थानांतरित किया। भवन निर्माण पर लगभग करोड़ रुपये खर्च हुए।

आदर्श नागरी सहकारी पाटसंस्था की स्थापना 1998 में हुई थी और बहुत कम समय में इसने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सोसाइटी से लगभग 10 हजार शेयरधारक जुड़े हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close