ताजा खबरें

लोक सभा अध्यक्ष ने एपी महेश बैंक के कार्यालय का किया उद्घाटन

हैदराबाद में एपी महेश बैंक के नए मुख्यालय का उद्घाटन पिछले सप्ताह लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया। बिरला खुद सहकारी क्षेत्र से संबंध रखते हैं।

एपी महेश बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अग्रणी यूसीबी का नया मुख्यालय लगभग 84 हजार वर्ग फीट में फैला हुआ है, जिसमें 500 से अधिक कर्मचारी साथ काम कर सकेंगे।

गरीबों और जरूरतमंदों को ऋण देने में बैंक की सराहना करते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत जैसे देश में सहकारी समितियों की एक अनूठी भूमिका है, जहाँ बड़ी संख्या में लोग अभी भी बैंकों तक पहुंच नहीं पा रहे हैं।

महेश बैंक जैसे यूसीबी गरीबों को सूदखोरों और कर्जदाताओं से बचाते हैं। ये सूदखोर और कर्जदाता उन क्षेत्रों में बेरोजगार हो गए हैं जहाँ बैंक का संचालन शुरू हो गया है। महेश बैंक का नेटवर्क तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित चार राज्यों में फैला हुआ है।

बिरला ने एनपीए के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए महेश बैंक की सराहना की और कहा कि अन्य बैंकों को इससे सीखना चाहिए। स्मरणीय है कि ऐसे समय में भी जब एसबीआई जैसे बैंकों में 3% से अधिक एनपीए है, महेश बैंक का शुद्ध एनपीए “शून्य” है।

एपी महेश बैंक के बल को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि लोक सभा अध्यक्ष के अलावा, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय राज्य गृह मंत्री जी कृष्ण रेड्डी, आरबीआई के आरडी सुब्रत दास सहित कई वीआईपी कार्यक्रम में शामिल थे।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन सत्यनारायण भी इस मौके पर जाने वाले थे लेकिन दिल्ली में एक अदालती मामले के कारण वह नहीं पहुंच सके। “अदालत में पेंशन से संबंधित मामला था जिसमें मुझे और अध्यक्ष चंद्र पाल जी दोनों को उपस्थित होना था”, उन्होंने भारतीयसहकारिता से कहा।

सत्यनारायण, जो आंध्र प्रदेश से संबंध रखते हैं, ने भी एपी महेश बैंक की शानदार यात्रा को याद किया और कहा कि लोक सभा अध्यक्ष की अनुपलब्धता के कारण उक्त भवन के उद्घाटन में देरी हुई।

ए पी महेश बैंक के सभी शीर्ष अधिकारी और निदेशक इस अवसर पर उपस्थित थे, जिसमें इसके अध्यक्ष पुरषोत्तमदास मंधाना, सीईओ उमेश चंद असवा, एमेरिटस चेयरमैन और दिल्ली के सहकारी रमेश चंद बंग शामिल थे।

वर्तमान अध्यक्ष पुरषोत्तमदास मंधाना ने दर्शकों के समक्ष बैंक की दूरदृष्टि रखी और हाल ही में आयोजित एजीएम में घोषणा की कि बैंक ने 4300 करोड़ रुपये के व्यापार को छूने का लक्ष्य रखा है जो वर्तमान में 4000 करोड़ रुपये का है।

मंधाना ने खुलासा किया कि बैंक गुजरात में शाखा खोलने की योजना बना रहा है। यूसीबी पहले ही गुजरात के सूरत जिले में एक शाखा खोलने की योजना पर काम कर रहा है।

बैंक ने पिछले वित्त वर्ष यानि 2018-19 में सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया है। स्मरणीय है कि प्रौद्योगिकी के प्रति सचेत यूसीबी ने “टाइम्स प्रो” के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे, जो देश भर में फैले शाखा-कार्यालयों में प्रशिक्षित कर्मचारियों की भर्ती के लिए टाइम्स प्रोफेशनल लर्निंग का एक हिस्सा था।

इससे पहले, “एपी महेश सहकारी शहरी बैंक” के सीईओ उमेश चंद असावा को भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की प्रबंध समिति के सदस्य के रूप में चुना गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close