ताजा खबरें

महाराष्ट्र के सहकारी बैंकों ने हैकर्स से निपटने के लिए कसी कमर

महाराष्ट्र के यूसीबी, डीसीसीबी और एससीबी के शीर्ष संघ महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक एसोसिएशन (एमएससीबीए) द्वारा शुरू किए गए एक कृत्रिम बुद्धि (एआई) संचालित साइबर सुरक्षा कार्यक्रम को अपनाने के लिए महाराष्ट्र के 140 से अधिक सहकारी बैंकों को पहले चरण में सूचीबद्ध किया है।

एसोसिएशन ने इसके लिए एक कम्पनी से हाथ मिलाया है जिसका उद्घाटन सूचना प्रौद्योगिकी, बंदरगाह, चिकित्सा शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण, खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री – रवींद्र चव्हाण, ने किया। कार्यक्रम में एमएससीबीए के बोर्ड के सदस्य और 100 से अधिक सहकारी बैंकों के प्रतिनिधि समेत अन्य लोग शामिल थे।

सैकड़ों सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों और क्रेडिट सहकारी समितियों के संघ एमएससीबीए ने पिछले हफ्ते साइबर सुरक्षा कंपनी “सेक्योरटेक” के साथ सभी 400 सदस्यों को नवीनतम साइबर सुरक्षा कार्यक्रम प्रदान करने के लिए करार किया।

इस संवाददाता से टेलीफोनिक संवाद में एमएससीबीए की सीईओ स्वाति पांडे ने कहा, “इस कार्यक्रम का उद्देश्य छोटे सहकारी बैंकों को साइबर सुरक्षा प्रदान करना है, जिनके पास इस क्षेत्र में कोई विशेषज्ञता नहीं है।”

“सहकारी क्षेत्र के छोटे बैंक तकनीक से लेस नहीं हैं और उन्हें इस क्षेत्र में ज्ञान की कमी है। छोटे आकार के बैंकों को अक्सर सीमित संसाधनों के कारण यह चुनौती मिलती है कि वे अपनी साइबर सुरक्षा जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए सही तकनीक तक पहुंच बनाने में सक्षम हों”। उन्होंने सरकार में उच्च स्तर पर चर्चित अम्ब्रेला संगठन के विचार को लगभग दोहराते हुए कहा।

“इसके अलावा, संघ राज्य भर में फैले विभिन्न कार्यालयों के माध्यम से साइबर सुरक्षा पर 1000 बैंक पेशेवरों को प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा । हालांकि प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ”, उसने दावा किया।

इसे सर्व-सुलभ बनाने के लिए एमएससीबीए ने फीस भी कम रखी है। पांडे ने कहा कि इन बैंकों का प्रतिदिन का खर्च केवल 600-700 रुपये है। “अगर वे बाजार के अन्य पेशेवरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं तो उन्हें यह सुविधा अपनानी चाहिए”, उन्होंने जोर देकर कहा।

सहकारी बैंक साइबर हमले से अछूते नहीं हैं। पिछले साल डेबिट कार्ड भुगतान स्विचिंग सिस्टम पर मैलवेयर हमले के कारण पुणे स्थित कॉस्मॉस बैंक को 94 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

कॉस्मॉस बैंक की घटना चौंकाने वाली थी फिर भी पिछले कुछ महीनों में कई अन्य बैंकों में साइबर अटैक हुए हैं। एक घटना कोल्हापुर कोऑपरेटिव बैंक की है जहां हैकर्स ने 67 लाख रुपये उड़ा लिये। एक पखवाड़े पहले, ओझर मर्चेंट को-ऑपरेटिव बैंक में भी कुछ ऐसा ही हुआ।

एमएससीबीए के सदस्य 400 से अधिक यूसीबी, 31 डीसीसीबी जिसमें सारस्वत बैंक, कपोल बैंक, सीकेपी बैंक, आदि हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close