सहयाद्री क्रेडिट समिति का 500 करोड़ के कारोबार का लक्ष्य

केरल स्थित बहु-राज्य क्रेडिट सहकारी संस्था सहयाद्री सहकारी क्रेडिट समिति का 2021 तक 500 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य है और 10 नई शाखाएं खोलने की योजना बना रही है।

इस संवाददाता से बातचीत में क्रेडिट समिति के प्रबंध निदेशक के.सी.जॉर्ज ने कहा कि “यह एक साहसिक लक्ष्य है लेकिन इसे हासिल करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

वर्तमान में, समिति का कारोबार लगभग 250 करोड़ रुपये का है जिसमें 140 करोड़ की जमा राशि के साथ-साथ 110 करोड़ रुपये का ऋण शामिल है। समिति की केरल और तमिलनाडु में 15 शाखाएं है।

इसके साथ करीब 7 हजार शेयरधारक जुड़े हुए है और पिछले वित्तीय वर्ष 2016-17 में क्रेडिट समिति ने करीब 2.09 का लाभ अर्जित किया था, एमडी ने कहा।

क्रेडिट समिति के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए एमडी ने कहा कि “इसकी स्थापना 2004 में 20 लाख शेयर पूंजी से हुई थी और यह पहली समिति थी जो केरल में मल्टीस्टेट सहकारी क्रेडिट सोसायटी के रूप में पंजीकृत हुई थी”, जॉर्ज ने कहा।

सरकार से उम्मीद के बारे में पूछे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि “हमें जमाकर्तओं से केवल 10,000 रुपये की राशि लेने की अनुमति है लेकिन हम केंद्र सरकार से आग्रह करेंगे कि वे हमें 50 हजार तक जमा राशि लेने की अनुमति दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter