ताजा खबरें

मल्टी स्टेट सहकारी समितियों की एजीएम पर मंत्रालय की चुप्पी

हालांकि, कोविड-19 सहकारी संस्थाओं के उत्पादन को बाधित करने में भले ही सफल न हो सका लेकिन यह इन महीनों में होने वाली सहकारी संस्थाओं की वार्षिक सामान्य बैठक और चुनाव को काफी हद तक प्रभावित करने में सफल रहा है।

इस बीच, कई मल्टी स्टेट सहकारी समितियों द्वारा कई अनुस्मारक के बावजूद, सेंट्रल रजिस्ट्रार का कार्यालय इस मामले पर फिलहाल चुप्पी साधे हुए है।

“भारतीय सहकारिता” को कम से कम तीन बड़ी सहकारी संस्थाओं के बारे में पता है जिनके चुनाव होने वाले हैं और वे मंत्रालय से प्रतिक्रिया और एक रोड मैप के इंतजार में हैं। यह तीन संस्थाएं एनसीयूआई, चॉकलेट को-ऑपरेटिव ‘कैम्पको’ और विशाखापत्तनम सहकारी बैंक (वीसीबी) हैं।

इसके अलावा, सैकड़ों मल्टी स्टेट को-ऑप निकायों को मंत्रालय से इस बात पर प्रतिक्रिया का इंतजार है कि एजीएम का संचालन कैसे किया जाए, जो अक्सर सामान्य स्थिति में 30 सितंबर तक समाप्त हो जाती है। महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में एजीएम की तारीखों को 30 नवंबर तक बढ़ाया गया है।

सूत्रों का कहना है कि इस दिशा में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज काफी आगे हैं और उन्होंने कंपनियों को वर्चुअल एजीएम के आयोजन के लिये अनुमति दे दी थी। लेकिन हर काम में पीछे रहने वाले कृषि मंत्रालय के बाबू अभी तक कुछ बोलने से बच रहे हैं।

इस मुद्दे पर तत्काल चुप्पी तोड़ने का समय है क्योंकि कई सहकारी संस्थाओं के चुनाव लंबित हैं। सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय के साथ-साथ सहकारी संस्थाएं भी आभासी प्लेटफार्मों पर चुनाव कराने के तरीके के बारे में अनिर्णय की स्थिति में हैं।

“भारतीयसहकारिता” को पता चला है कि कई सहकारी संस्थाओं ने इस संबंध में सेंट्रल रजिस्ट्रार को कई पत्र लिखे हैं लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया। “एनसीयूआई ने दो पत्र लिखने के बाद केंद्रीय रजिस्ट्रार के साथ मुलाक़ात के लिए समय मांगा है”, नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा।

इफको, जो आम तौर पर मई के महीने में एजीएम का आयोजन करता है, अभी तक निरुपाय है कि कोविद-19 सामाप्त होने का इंतजार कब तब किया जाये, सूत्रों ने बताया। हालांकि इफको के बोर्ड ने पहले 29 मई की तारीख तय की थी जिसे कोविद के मद्देनजर अब 26 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है। इफको के एक अधिकारी ने स्वीकार किया कि यदि केंद्रीय रजिस्ट्रार स्थिति स्पष्ट कर देते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

    हालांकि, विशेषज्ञों का तर्क है कि वर्चुअल एजीएम रखना कोई बड़ी बात नहीं है। यदि रिलायंस और टाटा जैसी कंपनियां ऐसा कर सकती हैं तो इफको, कृभको या अमूल या सारस्वत बैंक जैसी सहकारी संस्थाएं क्यों नहीं कर सकती है। इंटरैक्टिव सत्र के मामले का हवाला देते हुए, विशेषज्ञों का कहना है कि आभासी प्लेटफार्मों के माध्यम से दो-तरफ़ा संचार संभव है।

एक सहकारी नेता ने कहा  कि एजीएम सहकारी समितियों के लिए त्योहार का समय होता है, जब सदस्य एक-दूसरे के साथ-साथ शीर्ष सहकारी नेतृत्व से मिलते हैं। उन्हें यह मौका देने से मना करना, जो साल में एक बार आता है, काफी निराशाजनक होगा। उन्होंने मांग की कि कट-ऑफ की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close