ताजा खबरें

इफको : भार्गव को आईसीईटीटी का अध्यक्ष चुना गया

इफको ने एक बार फिर से वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है। संस्था के संयुक्त महाप्रबंधक (सहकारी संबंध) तरुण भार्गव को सर्वसम्मति से “अंतर्राष्ट्रीय सहकारी उद्यमिता प्रबुद्ध मंडल” (आईसीईटीटी) का पहला अध्यक्ष चुना गया है।

आईसीईटीटी’ दुनिया भर में को-ऑप्स का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था “इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) की एक पहल है। इसे 2018 में आईसीए महासभा और अमेरिका के 5वें को-ऑपरेटिव समिट के साथ ब्यूनस आयर्सअर्जेंटीना में आयोजित पहली बैठक में बनाया गया था।

“भारतीयसहकारिता” से बातचीत करते हुए भार्गव ने कहा, “इफको को प्राप्त यह मान्यता इसके प्रबंध निदेशक– डॉ यू एस अवस्थी के दूरदर्शी और प्रेरणादायक नेतृत्व का सम्मान हैजो हमें लगातार “दूरदृष्टि और अधिक काम” के लिए प्रेरित करते हैं। इफको पर यह एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। भारत निश्चित रूप से विश्व में सहकारी आंदोलन के वर्तमान परिदृश्य में एक नया आयाम जोड़ेगा। इसके अलावायह समूह विभिन्न क्षेत्रों से सहकारी समितियों को एकीकृत करने और आईसीए रणनीतिक योजना को लागू करने के लिए एकजुटता के साथ काम करेगा”, उन्होंने फोन पर इस संवाददाता से कहा।

जैसे ही उनके नाम की घोषणा की गईबिट्स पिलानी से स्नातक तरुण भार्गव को दुनिया भर से लोगों ने बधाई दी। आईसीए के अध्यक्ष एरियल ग्वार्को से लेकर इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी समेत अन्य ने उन्हें बधाई दी। यहां तक कि राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने भी भार्गव को जीत की बधाई दी।

सुरेश प्रभु ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा, ”भारत की इस प्रगति के लिए @bhargava_tarun को बधाई हमारे #coop द्वारा जबरदस्त प्रगति के लिए @icacoop में मान्यता प्राप्तजिसमें 200 मिलियन मुख्य रूप से रुरल आबादी तक पहुँच है। @IFFCO_PR द्वारा महान कार्य 

आईसीए के अध्यक्ष एरियल गुआर्को ने सोशल मीडिया पर लिखा, “@IFFCO_PR और इसके प्रतिनिधि @bhargava_tarun, #ICETT के नए अध्यक्ष को बधाई। मुझे यकीन है कि ICETT की सेवा में #coop आंदोलन के भीतर आपका अनुभव और प्रक्षेपवक्र समृद्ध और सभी के लिए एक महान योगदान होगा।

इफको एमडी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा, “#IFFCO को वैश्विक सहकारी मंच @icacoop में एक और महत्वपूर्ण स्थान मिला। IFFCO के @bhargava_tarun को सर्वसम्मति से एक आईसीए पहल के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सहकारी उद्यमिता थिंक टैंक (ICETT) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। बधाई @GKGautam_iff टीम कॉप @coopnews ”

पाठकों को याद होगा कि आदित्य यादवबीओडीइफको के नेतृत्व में इफको आईसीए की बोर्ड पर भी है।

आईसीईटीटी का उद्देश्य सहकारी समितियों के उद्यमशीलता प्रदर्शन को मजबूत करने के लिए को-ऑप आंदोलन के लिए एक रणनीतिक केंद्र के रूप में काम करना है।

इस आईसीईटीटी समूह में उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) सहित राबोबैंक– नीदरलैंडमोंड्रैगन-स्पेन, स्मार्ट-बेल्जियम, एसओके-फिनलैंडमोंड्रागोन – स्पेनद मिडकाउंट्स कोऑपरेटिव – यूकेकिबुत्ज़ मूवमेंट-इज़राइलसांचौर डगरोस-अर्जेंटीना और ग्लोब की अन्य बड़ी सहकारी समितियाँ शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close