ताजा खबरेंविशेष

एनसीसीई ने ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स किया शुरू

कोरोना महामारी के मद्देनजर, एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई ने सहकारी विचारधारा के बारे में सहकारी समितियों के निदेशक मंडल और कर्मचारियों को शिक्षित करने के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई ऑनलाइन कार्यक्रमों का संचालन शुरू कर दिया है।

ये कार्यक्रम 3 दिन से लेकर 3 महीने तक के होते हैं। सहकारी क्षेत्र के बदलते समय और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, केंद्र आवश्यकता-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को डिजाइन करता है ताकि सहकारी समितियों को अधिक पेशेवर और प्रासंगिक बनाया जा सके।

ऐसा ही एक कार्यक्रम “वित्तीय लेखा और कराधान” पर 4 सप्ताह का सर्टिफिकेट कोर्स है, एनसीसीई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

देश भर के सहकारी नेता/कार्यकर्ता उत्साहपूर्वक इन ऑनलाइन कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं और उन्हें प्रभावी पाया है। इसलिए, एनसीसीई ने 11 जून से 10 जुलाई, 2020 तक के इस कार्यक्रम को ऑनलाइन शुरू किया है, जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों के 68 और नेपाल के 5 प्रतिभागी शामिल हुए हैं।

प्रतिभागी अपनी-अपनी समितियों के लेखा/वित्त और कराधान विभागों में काम कर रहे हैं।  “भगत फूल सिंह महिला विश्वविदयालय”, सोनीपत के कुछ प्रबंधन छात्र भी इस लॉकडाउन अवधि का उपयोग करने के लिए इस पाठ्यक्रम में शामिल हुए हैं।

यह कार्यक्रम सिस्को वेबेक्स प्लेटफार्म पर आयोजित किया जा रहा है। व्याख्यान, चर्चाएँ, प्रश्नोत्तर, छोटे अभ्यास, दैनिक कार्य, आदि के रूप में 2 घंटे के सत्र प्रतिदिन (सोमवार से शुक्रवार) सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किए जा रहे हैं।

पठन सामग्री और असाइनमेंट की सॉफ्ट प्रतियां भी नियमित रूप से प्रतिभागियों के साथ साझा की जा रही हैं। पाठ्यक्रम के अंत में एक ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी जिसके बाद सफल प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

इस कोर्स का समन्वयन एनसीसीई की उप- निदेशक श्रीमती संध्या कपूर द्वारा किया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close