ताजा खबरें

वामनीकॉम ने साइबर सुरक्षा पर किया वेबिनार

हाल ही में पुणे स्थित वामनिकॉम ने सहकारिता के तीन प्रमुख क्षेत्रों के लिए वेबिनार का आयोजन किया। इसमें सहकारी बैंकिंगचीनी सहकारी समिति और डेयरी सहकारी समिति शामिल हैं। वेबिनार का विषय साइबर सुरक्षा था।

वॉमनिकॉम द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक,  जून 2020 को डेयरी सहकारी समितियों के लिये आयोजित वेबिनार में महाराष्ट्र और कर्नाटक से 23 से अधिक आईटी अधिकारियों ने भाग लिया। इस मौके पर वामनीकॉम के निदेशक डॉ के के त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण विषयों पर वेबिनार के आयोजन के लिए वामनीकॉम की पहल के बारे में जानकारी दी। 

सिस्टम ऑडिटसाइबर सिक्योरिटी एंड सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग और मोबाइल ऐप सुरक्षा पर आयोजित सत्र को डॉ वाई एस पाटिलएचओसी आईटी वामनिकॉमरविकिरण मनकीकरसलाहकार- आईटी और सिक्योरिटी और नचिकेत पोहेकरप्रबंधक आईटीकॉसमोस बैंक ने संबोधित किया। समापन सत्र में प्रतिभागियों ने विशेषज्ञों से कई प्रश्न पूछे।

वहीं जून 2020 को चीनी सहकारी समितियों के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया था। इस वेबिनार में महाराष्ट्र और कर्नाटक से कुल 39 आईटी अधिकारियों ने भाग लिया। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में त्रिपाठी ने आईटी प्रमुखों से आग्रह किया कि वे उभरती सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर आईटी और साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करें। 

इस बीच, 10 जून 2020 को शहरी सहकारी बैंकों के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया। महाराष्ट्रकर्नाटक और असम से कुल 25 आईटी अधिकारियों ने भाग लिया। सहकारी बैंकों में आईटी सुरक्षा का अवलोकनसाइबर खतरों के बारे में बताया और सहकारी बैंकिंग और आईटी पर प्रभाव; और साइबर सुरक्षा अनुपालन आवश्यकताओं पर सत्र को डॉ वाई एस पाटिलएचओसी आईटी वामनिकॉमरविकिरण मनकीकरसलाहकार- आईटी और सुरक्षाऔर नचिकेत पोहेकरप्रबंधक आईटीकॉसमोस बैंक द्वारा संबोधित किया गया। 

डॉ के के त्रिपाठी ने अपने भाषण में यूसीबी द्वारा दिखाई गयी रुचि और साइबर सुरक्षा चुनौतियों को समझने में सक्रिय भागीदारी के लिए उनकी सराहना की।

आवश्यक सुरक्षा और अनुपालन आवश्यकताओं के साथ कुशल निर्बाध सेवाओं तक ग्राहकों को पहुंच प्रदान करना समय की आवश्यकता है। प्रत्येक संगठन को साइबर सर्वोत्तम सुरक्षा प्रथाओं को अपनाने और जोखिम प्रबंधन संस्कृति विकसित करने की आवश्यकता है। साइबर  सुरक्षा नियम महत्वपूर्ण हैं”, त्रिपाठी ने जोर दिया।

वामनिकॉम जल्द ही “क्लाउड कम्प्यूटिंग – को-ऑपरेटिव्स के लिए एक किफायती विकल्प” पर वेबिनार की घोषणा करेगाविज्ञप्ति में दावा किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close