ताजा खबरेंविशेष

मेहता, अनास्कर समेत अन्य लोगों ने वैद्यनाथन को दी श्रद्धांजलि

डॉ. ए वैद्यनाथन के निधन पर कई सहकारी नेताओँ ने शोक जताया है।

ज्योतिंद्र मेहतानैफकब के अध्यक्ष:

भारतीय सहकारी आंदोलन ने एक ऐसे व्यक्ति खोया हैजिन्होंने सहकारी ऋण संरचना का अध्ययन किया और उसे समझा था। उन्होंने सामान्य रूप से सहकारी समितियों के विकास और विशेष रूप से ग्रामीण क्रेडिट सहकारी समितियों पर प्रतिबंधात्मक सहकारी विधानों के नकारात्मक प्रभाव को समझा।

वह उदार कार्यों के एक मजबूत समर्थक थे। भारत में ग्रामीण सहकारी ऋण प्रणाली पर उनकी व्यापक रिपोर्ट और दूरगामी सिफारिशें – जो अब “वैद्यनाथन कमेटी रिपोर्ट” के रूप में प्रसिद्ध हैइस सहकारी क्षेत्र के लिए एक वाटरशेड मोमेंट थी।

उनकी सिफारिशों के शिथिल और आंशिक कार्यान्वयन के कारण रिपोर्ट के सुधारवादी प्रभाव को काफी हद तक सीमित कर दिया गया था। सिफारिशों के वित्तीय पैकेज हिस्से को लागू किया गया थाजबकि क्षेत्र में संरचनात्मक और प्रशासनिक सुधारों पर कई महत्वपूर्ण सिफारिशों को कई राज्यों में गंभीरतापूर्वक नहीं लिया गया।

 विद्याधर अनास्कर , नैफकब उपाध्यक्ष:

प्रख्यात अर्थशास्त्री और योजना आयोग के पूर्व सदस्य प्रोफेसर ए वैद्यनाथन के निधन पर दुखी हूँ। उन्होंने सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए हमेशा कड़ी मेहनत की।

सहकारी क्षेत्र के विकास के लिए उनके द्वारा सुझाई गई रणनीति में शामिल हैं – सहकारी समितियों में व्यावसायिकता होनी चाहिएसहकारी बैंकों के बोर्ड में निदेशक के रूप में विशेषज्ञ होने चाहिएजमाकर्ताओं को भी मतदान का अधिकार दिया जायेडीसीसीबी और एससीबी की गतिविधियों में सरकार का न्यूनतम हस्तक्षेप होना चाहिए आदि

सहकारी आंदोलन को मजबूत करने में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका को हमेशा याद रखा जाएगा। मुझे 2004 में मुंबई में उनसे मिलने का मौका मिला था।

वामनिकोम के निदेशक के के त्रिपाठी:

प्रोफेसर ए वैद्यनाथन के निधन पर वामनीकॉम अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है। ओम शांति!  उन्हें न केवल भारत सरकार के दूरदर्शी नीति सलाहकार के रूप में याद किया जाएगाबल्कि एक गुणवत्ता डेटा वैज्ञानिक और अनुभवजन्य डेटा एनालिटिक्स के रूप में अनुसंधान विद्वानों द्वारा भी याद किया जाएगा 

देश ने स्थायी ग्रामीण विकास के लिए ग्रामीण सहकारी ऋण प्रणाली की ताकत में विश्वास रखने वाले एक विशेषज्ञ शिक्षाविद को खो दिया है। सहकारी क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति। दिवंगत आत्मा को शांति मिले। 

सहकार भारती के अध्यक्ष रमेश वैद्य:

वह सहकारी आंदोलन में एक चैंपियनविचारक और दृढ़ विश्वास करने वाले थे। उनका विचार था कि ग्रामीण भारत को मजबूत करने के लिए सहकारी क्षेत्र सबसे अच्छा संसाधन है। दुखद निधन। ओम शांति!

महाराष्ट्र यूसीबी फेडरेशन की सीईओ सयाली भोईर:

वैद्यनाथन के दुखद निधन पर हमारी गंभीर संवेदना को स्वीकार करें।

उनकी अध्यक्षता में एक समिति की सिफारिशों के आधार परकेंद्र सरकार ने अल्पकालिक ग्रामीण सहकारी ऋण संरचना के पुनरुद्धार के लिए एक पैकेज तैयार किया था।

समिति ने संबंधित राज्य सहकारी समिति अधिनियमों में कुछ महत्वपूर्ण संशोधनों सहित एसटीसीसीएस के शासन और प्रबंधन में व्यापक सुधार का सुझाव दिया था। सेक्टर की बेहतरी के लिए उनके काम को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

सहकार भारती के राष्ट्रीय महासचिव उदय जोशी:

अमेरिका से डॉक्टरेट की डिग्री के बादए वैद्यनाथन भारत आए और 1956 में एनसीएईआर को अपनी सेवाएँ दीं। ए वैद्यनाथन ने 1962 से 1972 तक योजना आयोग के लिए काम किया। वह भारत के सांख्यिकीय प्रणाली और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण को विकसित करने में सक्रिय रूप से शामिल थे। उन्होंने आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक पद को भी हासिल किया।

उनके कैरियर का सबसे उल्लेखनीय काम था – ग्रामीण भारत के तीन स्तरीय सहकारी साख संरचना को मजबूत करने के लिए रिपोर्ट थी। दुर्भाग्य सेउनकी सिफारिशों को कुल मिलाकर ठीक से लागू नहीं किया गया और अंततः कई राज्य सरकारें एमओयू से हट गईं जैसा कि उनकी रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था। सहकार भारती उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती है।

डॉ प्रियोतोष खान – सचिवढकुरिया सहकारी बैंक:

ग्रामीण सहकारिता आंदोलन के एक निष्ठावान वीर नहीं रहेभारत में ग्रामीण साख समितियों के लिए एक बड़ी क्षति। शांति!

सतीश गंधे – पूर्व सीईओविश्वेश्वर सहकारी बैंकपुणे:

मुझे अनुभवी वयोवृद्ध बैंकर श्री वैद्यनाथन साहेब के निधन पर दुख है। उन्होंने अध्ययन टीमों की अध्यक्षता करते हुए शहरी बैंकिंग उद्योग में बेहतर सुधार लाने के लिए बहुत ईमानदारी से काम किया है।

एक बार मुझे उनके साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त हुआ और मैं भारतीय अर्थव्यवस्था के कमजोर वर्ग की मदद करने के लिए उनके महान दृष्टिकोण से प्रभावित हुआ। उनके शानदार काम को यूसीबी की मेरी बिरादरी हमेशा याद रखेगी।

सभी यूसीबी को आगे सुधार के लिए उनके दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। यह दिवंगत आत्मा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

नागालैंड राज्य सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष – केचवेंगुलो ली:

ए वैद्यनाथन के निधन के बारे में जानकर दुखी हूँ। उन्होंने क्रेडिट को-ऑप्स को मजबूत करने के लिए निस्वार्थ रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान की। नागालैंड राज्य सहकारी बैंक ने शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की। उनकी आत्मा को शांति मिले।

सुभ्र ज्योति भाराली – औद्योगिक कॉप बैंक के सीईओ:

यह सहकारी क्षेत्र के लिए एक बड़ी क्षति है। हम उनके निधन की खबर से दुखी हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। कृषि साख में उनका योगदान सभी को याद होगा और सहकारीता के पुनरुद्धार के लिए उनके द्वारा सुझाई गई रणनीतियां भारतीय सहकारी क्षेत्र के लिए बहुत बड़ा योगदान थीं।

धारावी सहकारी पटपेढ़ी मर्यादित के अध्यक्ष, परदीप कदम

ग्रामीण क्षेत्रों में साख सुविधाओं पर वे एक प्राधिकार थे। यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close