ताजा खबरेंविशेष

को-ऑप उद्यमियों के लिए स्टार्ट डॉट कॉप एक अनूठी पहल

उत्तरी अमेरिका स्थित ”स्टार्ट डॉट कॉप” का उद्देश्य व्यवसायिक उद्यमियों की नई पीढ़ी को तैयार करना है जो समृद्धि साझा करने वाले व्यावसायिक मॉडल की तलाश करते हैं। सहकारी समितियां सभी के लिए स्वामित्व और धन सृजन विशेष रूप से वंचित आबादी के लिये अवसर प्रदान करती हैं

इसकी स्थापना दो साल पहले हुई थी। इसके प्रमुख प्रमोटर ग्रेग ब्रोडस्की को एक सहकारी रिटेलर क्रय समूह के रूप में बाइक सहकारी स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है जो 300 से अधिक स्वतंत्र साइकिल स्टोरों को उनके राजस्व को बढ़ानेखर्चों को कम करने और उनकी लाभप्रदता में सुधार करने में सक्षम है।

इस बीच ”स्टार्ट डॉट कॉप” का कहना है, “सहकारिता अधिक हितधारकों को बोर्ड में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देती है और मुनाफे को अधिक व्यापक रूप से साझा करती है और असमानता को बदलने में योगदान करती है।”

यह निकाय इस तथ्य पर भी अपनी रणनीति का आधार बनाता है कि उपभोक्ताओं को दूसरों की तुलना में सहकारी स्वामित्व वाले व्यवसाय से खरीदने की अधिक संभावना है। इसके अलावाअधिक लोग कर्मचारी-स्वामित्व वाले व्यवसाय के लिए काम करना पसंद करेंगे। 

को-ऑप बॉडी उन उद्यमियों को सहारा देती हैजो सहकारी स्वामित्व वाले व्यवसायों की स्थापना के लिए अधिक उपकरण और एक स्पष्ट रास्ता चाहते हैं। अब तकएक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र तक उद्यमियों की पहुंच नहीं थी जो विकसित करने के लिए आवश्यक मेंटरशिप और व्यावहारिक व्यवसाय अनुभव प्रदान करता है।

“हम मानते हैं कि को-ऑप स्टार्ट-अप्स के लिए एक अधिक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बड़े पैमाने पर सफल होने वाले अधिक साझा स्वामित्व वाले व्यवसायों का निर्माण करेगा – जिसका अर्थ है कि व्यापक रूप से समृद्धि और उन लोगों के लिए अधिक आर्थिक अवसर जिन्हें ऐतिहासिक रूप से धन सृजन से बाहर रखा गया है”रिलीज का दावा है।

” स्टार्ट डॉट कॉप” परिवर्तनकारीपरिमाप्यसहकारी-स्वामित्व वाले व्यवसायों के निर्माण के लिए उद्यमियों को ज्ञान और औजारों के साथ सशक्त बनाता हैरिलीज में रेखांकित किया गया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close