ताजा खबरेंविशेष

50 प्रभावशाली भारतीयों की सूची में अवस्थी सहकारी क्षेत्र से एकमात्र व्यक्ति

फेम इंडिया मैगजीन की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी देश की जानी-मानी हस्तियों के साथ शुमार हुये हैं। सूची में वह 40वें स्थान पर हैं। समाज और लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिये अवस्थी चुने गये हैं।

दिलचस्प बात यह है कि डॉ यू एस अवस्थी सहकारी क्षेत्र से एकमात्र व्यक्ति हैं, जिन्होंने यह खिताब हासिल किया है।

इस बीच, इफको एमडी के प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर उनको बधाई दी। एक समर्थक ने लिखा, “हमे खुशी है कि हम एक ऐसे बॉस के साथ काम करते हैं जो मोदी, टाटा और अंबानी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता है।”

फेम इंडिया की प्रभावशाली भारतीयों की लिस्‍ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्‍थान पर हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को दूसरा स्‍थान मिला है। गृहमंत्री अमित शाह तीसरे नंबर पर चुने गये हैं। इस लिस्‍ट में देश के कुल आठ मुख्‍यमंत्री , उद्योग जगत के आठ महारथी सहित कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं।

इस सर्वे में व्‍यक्तित्‍व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासपरक कार्यशैली तथा जन कल्‍याणकारी प्रयास आदि नौ मानदंडों पर करीब बारह हजार से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों की राय शामिल की गई है।

सर्वे में राजनीति, ब्यूरोक्रेसी, अध्यात्म, चिकित्सा और विज्ञान, पत्रकारिता, समाजसेवा, सहकारिता, उद्योग एवं व्यापार, कला,  अभिनय आदि से जुड़े प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 फीसदी लोगों ने जननायक और बेहद प्रभावशाली व्यक्ति माना है।

इस सर्वे में शामिल होने वाले अन्‍य प्रमुख व्यक्तियों में टाटा फाउंडेशन के रतन टाटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी , रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केरल के मुख्यमंत्री पी कुरियन, एनएसए अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार आदि शामिल हैं।

इफको एमडी का नाम खेत और किसानों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए सूची में रखा गया है। उन्हें किसानों को सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत में बदलाव लाने का श्रेय दिया गया है। इफको को विश्व स्तर पर सफल कापरेटिव संस्था के तौर पर स्थापित करने में अवस्थी के नेतृत्‍व क्षमता को भी अहम माना गया है।

इस मौके पर डॉ अवस्थी ने ट्वीट किया, “बहुत हर्ष के साथ साझा कर रहा हूँ की फेम इंडिया मैगजीन  @FameIndia100  की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में सहकारिता व कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिये मुझे भी स्थान दिया गया है।माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी  @narendramodi  प्रथम।

इसके तुरंत बाद उनके मित्रों और अनुयायियों ने सोशल मीडिया पर बधाई संदेश का तांता लगा दिया। एक ने लिखा, “हम सभी के लिए ये बहुत गर्व का क्षण है। आपके मार्गदर्शन में काम करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। “

अवस्थी के एक अन्य प्रंशसक ने लिखा“उर्वरक उद्योग और सहकारी समितियों में आपके योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आपने भारत में किसानों के उत्थान के लिए बहुत कुछ किया है। हम अभी भी मानते हैं कि समाज द्वारा अभी भी आपको बहुत कुछ मिलना बाकी है”।

इसमें कोई संदेह की बात नहीं है कि कोविड -19 की वर्तमान स्थिति में भी, इफको देश भर के किसानों, ग्रामीणों, मजदूरों समेत अन्य लोगों के बीच मास्क, सैनिटाइटर और अन्य सुरक्षात्मक गियर वितरित करने के लिए जमीनी स्तर पर काफी सक्रिय है। इफको ने करीब 1400 स्थानों पर लगभग 6.5 लाख लोगों को कोविड-19 महामारी से बचने हेतु जागरूकता कार्यक्रम चलाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close