ताजा खबरेंविशेष

संकट की घड़ी में बिस्कोमान सक्रिय

यूं तो कोविड 19 के मद्देनजर लगभग सभी क्षेत्रों के व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, बावजूद इसके सहकारी समितियां न केवल खुद का ख्याल रख रही हैं बल्कि संकट की इस घड़ी में जरूरतमंदों की मदद करने में भी काफी सक्रिय हैं। इसका जीता जागता उदाहरण बिहार मार्केटिंग को-ऑप फेडरेशन बिस्कोमान” है

अपने कर्मचारियों को राहत देते हुयेबिस्कोमान ने उन्हें उनके ही जिलों में काम करने को कहा है ताकि वे बाहर की यात्रा करने से बच सकें। “जीवन व्यवसाय से अधिक महत्वपूर्ण है”, संस्था के अध्यक्ष डॉ सुनील कुमार सिंह ने कहा।

सुनील ने आगे कहा, “कर्मचारियों को विभिन्न जिलों में स्थित बिस्कोमॉन सेंटर के प्रबंधक से बात करने और गोदामों की देखरेख के साथ-साथ बिक्री कार्यों के ऑडिट पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है।”

कोरोना वायरस महामारी के कारण व्यापार पूरी तरह से ठप पड़ गया है। इसके बावजूद बिस्कोमान बिहार और झारखंड में काम करने वाले अपने कर्मचारियों को वेतन दे रहा है। सभी कर्मचारियों को अपने-अपने जिलों में काम करने के लिए कहा गया है”, अध्यक्ष ने बताया।

बिस्कोमान कोविड-19 की अवधि का उपयोग अपने जीर्ण-शीर्ण गोदाम की मरम्मत करने में कर रहा हैजिसमें उसके सभी सदस्यों का सहयोग मांगा जा रहा है।

इस पर अध्यक्ष ने कहा, “हमारे गोदाम काफी पुराने हो गये हैं और भारी बारिश और धूल भरी आंधी से क्षतिग्रस्त हो गये हैं। इन परिस्थितियों में कर्मचारियों को गोदामों की मरम्मत करवानी चाहिए जिसका खर्च प्रबंधकों द्वारा वहन किया जाएगा”।

इसके अलावा, पटना के पास सुनील के गाँव डुमरी बुज़ुर्ग में हर शाम लोगों को बिस्कुट के पैकेट वितरित किये जाते है उन्होंने सभी से सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क और अन्य सुरक्षात्मक गियर पहनने को कहा है। सुनील का कहना है कि पिछले 40 दिनों से हम लगातार हर दिन बिस्कुट के लगभग 5000 पैकेट लोगों के बीच वितरित कर रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी कई वीडियो भी जारी की हैं।   

इस बीच उनके एक दोस्त और बिस्कोमान के निदेशक गोपाल गिरी ने बताया कि “अध्यक्ष की मदद केवल बिस्कुट तक सीमित नहीं है बल्कि मौजूदा संकट के दौरान सुनील बाबू जरूरतमंदों को अन्य जरूरी सामान भी बांट रहे हैं।

सिंह ने समाज के जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री किट वितरित की है, जिसमें 10 किलो चावल, 5 किलो आटा, दाल, नमक, चीनी, प्याजविभिन्न प्रकार के मसाले और अन्य सामान होते हैंगिरि ने आगे बताया।

सिंह ने बिहार के सारण जिले में सोनपुर प्रमंडल के सभी पैक्स अध्यक्षों से जरूरतमंद लोगों की सूची उपलब्ध कराने की अपील की है जिन्हें बिस्कोमान कर्मचारियों के माध्यम से मासिक अनाज और अन्य आवश्यक वस्तुएं दी जा सकें।

इससे पहलेबिस्कोमान ने सीएम राहत कोष में 11 लाख रुपये की राशि का योगदान दिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close