ताजा खबरेंविशेष

भारतीय डेयरी किसान यूरोपियन किसानों से बेहतर स्थिति में: सोढ़ी

छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर, यूरोपीय किसानों की तुलना में भारत के डेयरी किसान काफी बेहतर स्थिति में हैं। जीसीएमएमएफ़ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर डेयरी उत्पादों की खरीद में कमी और दरों में भारी गिरावट के चलते यूरोपियन देशों के किसान आंदोलन कर रहे हैं।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुएसोढ़ी ने कहा, “वास्तव में, हम धन्य हैं क्योंकि न केवल हमारी खरीद में अच्छी वृद्धि हुई हैबल्कि किसानों को उनके उत्पाद के लिए बेहतर दाम भी मिल रहा है।”

बता दें कि अमूल 18,700 ग्राम सहकारी समितियों से दूध एकत्र करता है और उन्हें देश भर में फैले 80 डेयरी संयंत्रों में लाया जाता है।सोढ़ी ने बताया कि पिछले साल अमूल ने प्रति दिन 230 लाख लीटर दूध की खरीद कीलेकिन हम अगले पांच वर्षों में दूध की खरीद को बढ़ाकर 320 लाख लीटर प्रति दिन करने की योजना बना रहा है। 

हमने दूध की खरीद में पिछले 10 वर्षों में प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और हम इसे आने वाले वर्षों में जारी रखेंगे। इसके अलावाअमूल पेड़ाबर्फी, और अन्य उत्पादन बनाने में निवेश कर रहा है”, सोढ़ी ने भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए कहा।

कुछ छोटे मामलों को छोड़कर, कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर देश में डेयरी उत्पाद की खरीद सुचारू रूप से चल रही है। ऐसा ही एक मामला ओडिशा से सामने आया थाजिसमें कटक जिले के रायसुगुडा दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के डेयरी किसानों ने ओडिशा राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ (ओएमएफईडी) द्वारा उनके दूध की खरीद न किए जाने के विरोध में भारी मात्रा में दूध सड़क पर फेंक दिया था।

लेकिन यूरोप में जो देखा जा रहा है उसकी तुलना में यह कुछ भी नहीं है। यूके आधारित फार्मर्स वीकली रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ में दूध उत्पादकों ने कोरोना वायरस संकट के दौरान बाजार को मजबूत करने और कीमतों को बढ़ाने में मदद करने के लिए पूरे यूरोपीय संघ में उत्पादन में कटौती की मांग के लिए प्रदर्शन किया है।

उत्पादक निकाय – “यूरोपियन मिल्क बोर्ड” द्वारा आयोजितसात देशों के डेयरी किसानों ने इस मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का मंचन किया। जर्मनी मेंनिर्माताओं ने बर्लिन में रैहस्टाग (जर्मन संसद) के सामने एक स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) का पिरामिड खड़ा किया।

बेल्जियम के डेयरी किसान और ईएमबी के अध्यक्ष एर्विन शॉजेस के अनुसार, “एसएमपी अब पूरे यूरोपीय संघ में डेयरी क्षेत्र में लागू किए गए गुमराह संकट के उपायों के लिए यूरोपीय संघ का व्यापक प्रतीक बन गया है”प्रकाशन की रिपोर्ट के मुताबिक।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते मांग में गिरावट से निपटने के लिए बस मक्खन और पाउडर का स्टॉक तैयार करना भविष्य के लिए आपूर्ति की अधिकता की समस्या को बढ़ा रहा है।

इसके अलावा लक्समबर्गडेनमार्कबेल्जियमलिथुआनिया और इटली में भी विरोध प्रदर्शन हुआ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close