ताजा खबरें

ईएमआई: रेप्को बैंक आदेश पालन करने वाला है पहला बैंक

चेन्नई स्थित रीपैट्रीऐट कॉपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट (रेप्को) बैंक अपने उधारकर्ताओं को लाभ देने के लिये एक नीति तैयार कर रहा है।

“भारतीय सहकारिता” के रिपोर्टर से बात करते हुए, रेप्को बैंक की एमडी आरएस इसाबेला ने कहा, “हम आरबीआई के कदम का स्वागत करते हैं और वर्तमान में, हम उन उधारकर्ताओं को तीन महीने की छूट देने की नीति तैयार कर रहे हैं, जिन्होंने बैंक से मियादी या कोई अन्य ऋण लिया है”।

“इस ऋण स्थगन में, उधारकर्ताओं को मूल और ब्याज सहित किसी भी ऋण की किश्तों का भुगतान तीन महीने तक नहीं करना होगा। हमारे बैंक के साथ ज्यादातर छोटे कर्जदार जुड़े हुए हैं। हम वेबसाइट पर फॉर्म डालेंगे जहाँ से उधारकर्ता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं”, उन्होंने  कहा।

आरबीआई की अधिसूचना के अनुसार, ऋण की किस्तों के भुगतान में तीन माह की मोहलत सभी तरह के खुदरा ऋण, क्रेडिट कार्ड के बकाया, कंपनियों को दिए गए ऋण, कृषि ऋण, फसली ऋण सहित सभी तरह के सावधिक ऋणों पर लागू होगी।

इसके अलावा, बैंक द्वारा अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिये हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों से पहले ही आपातकालीन जरूरतें होने पर बैंक में आने का आग्रह किया है। बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय के साथ-साथ शाखाएं भी खुली हैं लेकिन कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत तक कम कर दी गई है।

बैंक की एमडी ने आगे कहा, “कर्मचारी काम करते समय मास्क पहनते हैं और ग्राहकों से बैंक परिसर में प्रवेश करते समय सैनिटाइज़र से अपने हाथ धोने के लिए कहते हैं। केवल एक समय में पाँच व्यक्तियों को बैंक की शाखाओं में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है”।

इस बीच, बैंक अपने ग्राहकों के साथ मेल और संदेशों के माध्यम से संपर्क में हैं। ग्राहक आपातकाल के दौरान शाखाओं में आ रहे हैं और लोग अपनी जमा राशि लेने आ रहे हैं। फिलहाल लोन लेने वाला अभी कोई नहीं हैं, उन्होंने फोन पर इस संवाददाता को बताया।

वर्तमान में, बैंक की दक्षिणी राज्यों में 108 शाखाएँ हैं। उन्होंने बताया कि बैंक के 10 लाख से अधिक ग्राहक हैं।

बैंक की स्थापना 1969 में श्रीलंका, बर्मा और वियतनाम के प्रत्यावर्तिओं के पुनर्वास के मुख्य उद्देश्य के साथ की गई थी। बैंक के पास प्रत्यावर्तित समुदाय की जरूरतों को पूरा करने की विशिष्टता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close