ताजा खबरेंविशेष

फेसबुक और यूट्यूब द्वारा किसानों का हो रहा है प्रशिक्षण : तोमर

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में कहा कि सरकार देश भर के किसानों को शिक्षित करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग कर रही है।

केंद्रीय सरकार ने आईसीएआर, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) द्वारा विकसित 100 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन को फसलों, बागवानी, पशु चिकित्सा, डेयरी, पोल्ट्री, मत्स्य पालन, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन और एकीकृत विषयों के क्षेत्रों में संकलित किया है। राज्य सभा में केंद्रीय कृषि मंत्री ने सूचित किया।

सरकार किसान सुविधा मोबाइल ऐप सहित इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के उपयोग के माध्यम से किसानों को शिक्षित कर रही है, जो महत्वपूर्ण मापदंडों पर किसानों को सूचना के प्रसार की सुविधा प्रदान करता है, जैसे- मौसमबाजार मूल्यपौध-संरक्षणइनपुट डीलर (बीज, कीटनाशक, उर्वरक) फार्म मशीनरीमृदा स्वास्थ्य कार्डकोल्ड स्टोरेज और गोडाउन, पशु चिकित्सा केंद्र और डायग्नोस्टिक लैब्स।

मंत्री द्वारा लिखित जवाब में दावा किया गया है कि फसल से संबंधित सलाहें नियमित रूप से एम-किसान पोर्टल ( www.mkisan.gov.in ) पर एसएमएस के माध्यम से पंजीकृत किसानों को भेजी जाती हैं। उन्होंने कहा कि डीडी किसान, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो आदि माध्यमों से जागरूकता पैदा की जा रही है।

सरकार कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (एटीएमए) योजना के रूप में लोकप्रिय रूप से विस्तार सुधार के लिए राज्य सहायता कार्यक्रमों के लिए एक केंद्र प्रायोजित योजना को लागू कर रही है। तोमर ने कहा कि इसे 28 राज्यों और देश के 5 केंद्र शासित प्रदेशों के 691 जिलों में लागू किया जा रहा है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के नेटवर्क में 717 केवीके हैं, जिसके माध्यम से इसे प्रौद्योगिकी मूल्यांकन, प्रदर्शन और किसानों की क्षमता के विकास, आदि क्षेत्र में कार्य करना है। केवीके उच्च कृषि उत्पादन और आय प्राप्त करने के लिए किसानों को प्रशिक्षण दे रहा है। वर्ष 2018-19 के दौरान, 13.51 लाख किसानों को केवीके द्वारा विभिन्न विषयगत क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया गया था।

बुदनी (एमपी), हिसार (हरियाणा), अनंतपुर (एपी) और बिश्वनाथ चाराली (असम) में स्थित चार “फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान” (एफ़एमटीटीआई) किसानों के प्रशिक्षुओं की विभिन्न श्रेणियों को फार्म मशीनीकरण में प्रशिक्षण देने में लगे हुए हैं। वर्ष 2018-19 के दौरान, इन संस्थानों ने 9905 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (एनएफ़एसएम) देश के 28 राज्यों और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों (लद्दाख और जम्मू-कश्मीर) के चिन्हित जिलों में क्षेत्र-विस्तार के माध्यम से चावल, गेहूं, दालों, मोटे अनाज और पोषक तत्वों (अनाज) के उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए कार्यान्वित किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 के दौरान 3,42,188 किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

“बागवानी विकास के लिए एकीकृत मिशन” (एमआईडीएच)- एक केंद्र प्रायोजित योजना – फलों, सब्जियों, जड़ और कंद फसलों, मशरूम, मसाले, फूल, सुगंधित पौधों, नारियल, काजू, कोको और बांस को कवर करने वाले बागवानी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए लागू की जा रही है। सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश एमआईडीएच के अंतर्गत आते हैं। तोमर ने कहा कि 2018-19 के दौरान, 1,91,086 किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

उपरोक्त के अलावा, पौधा-संरक्षण और पौधा-संगरोध पर उप-मिशन के तहत किसानों का प्रशिक्षण एक अंतर्निर्मित घटक है। किसानों के बीच समन्वित कीट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए किसान फील्ड स्कूल संचालित किए जाते हैं। वर्ष 2018-19 के दौरान, योजना के तहत 712 एफएफएस आयोजित किए गए थे”, तोमर ने रेखांकित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close