ताजा खबरें

वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस का आगाज, तैयारियां शुरू

कोरिया गणराज्य के सियोल में आयोजित एक बैठक में 33वें वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस के आयोजन की आधिकारिक रूप से घोषणा की गई। बैठक में इंटरनेशनल कोआपरेटिव एलायंस (आईसीए) के सभी सदस्य संगठनों, स्थानीय सरकारों के अधिकारियों और राष्ट्रीय सामाजिक अर्थव्यवस्था क्षेत्र में योगदान देने वाले कई नागरिक संगठनों के प्रतिनिधियों मौजूद थे।

वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस का मुख्य विषय “हमारी सहकारी पहचान को गहरा करनाहै। इस मौके पर अन्य विषयों के अलावा सहकारी आंदोलन के इतिहास पर डिबेट किया जाएग। इसका आयोजन शहर के केंद्र में स्थित कोएक्स कॉम्प्लेक्स में 11 से 17 दिसंबर 2020 तक किया जाएगा, जहां दुनिया भर के लगभग 2,000 सहकारी नेता एकसाथ इकट्ठा होंगे।

आपको बता दे कि वर्ष 2020 में आईसीए की 125 वीं वर्षगांठ है। आईसीए की स्थापना 1895 में हुयी थी और लंंदन में इसकी पहली कॉपरेटिव कांग्रेस हुई थी। स्टेटमेंट एक सहकारी संगठन की एक विशेष रूप में सहकारी समितियों के मूल्यों और सहकारी सिद्धांतों की परिभाषा निर्धारित करता है जो उनके व्यवहार और संचालन को निर्देशित करते हैं।

मार्टिन लोरी ने सहकारी पहचान पर आईसीए बोर्ड समिति की अध्यक्षता करते हुये सहकारी मूल्यों के महत्व और कैसे वे सहकारी अंतरका सार बनाते हैं, के बारे में बात की।

इस मौके पर मिस्टर लोरी ने कांग्रेस के तीन मुख्य विषयगत स्तंभों जिसमें हमारी सहकारी पहचान को गहरा करना, नवाचार और उद्यमिता, था सहकारी विकास लक्ष्यों के संदर्भ में सहकारिता की वैश्विक जिम्मेदारी को साझा किया।

33वीं विश्व सहकारी कांग्रेस में सहकारी पहचान से जुड़े विषयों की व्यूह रचना पर चर्चा की जाएगी। यह कांग्रेस राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सहकारी समितियों की उपस्थिति का इरादा रखती है जब हमारी विशिष्टतायें कठिन होती जा रही हैं। इस अवसर पर सहकारी समितियों को सीखने का अवसर भी मिलेगा कि कैसे वे अपने फायदे के लिए सहकारी पहचान का बेहतर उपयोग करें और वैश्विक प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में अपने व्यापार में वृद्धि करें।

कांग्रेस से पहले कई अहम दस्तावेज और अध्ययन तैयार किए जाएंगे जिन्हें कार्यक्रम में प्रस्तुत किया जाएगा। कांग्रेस से पहले एक अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सम्मेलन (10-12 दिसंबर) और एक अंतर्राष्ट्रीय सहकारी कानून मंच (12-13 दिसंबर) का आयोजन होगा, जिसमें कांग्रेस से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी।

इस बीच मिस्टर लोरी ने आयोजकों, आईसीए के सदस्य संगठनों और सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार के साथ बैठकें कीं। इस अवसर पर आईसीए के महानिदेशक ब्रूनो रोएलंट्स भी उपस्थिति थे, जिन्होंने स्पेन के बिलबाओ में आयोजित एक सामाजिक अर्थव्यवस्था पर एक कार्यक्रम में सियोल शहर के मेयर और आईसीए अध्यक्ष के बीच बैठक को याद किया, जहाँ सियोल में वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस के आयोजन का विचार आया।

श्री रोलांट्स ने कहा कि उम्मीद है कि कोरिया में आने वाले प्रतिनिधियों को अपना अनुभव साझा करने के लिए मंच प्रदान किया जाएगा यह दूसरी बार है जब यूरोप के बाहर आईसीए कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले यूरोप के बाहर 1992 में टोक्यो में 30वीं कांग्रेस का आयोजन किया गया था, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close