ताजा खबरें

पद्मश्री विजेता के फार्म-हाउस में इफको का सम्मेलन, राज्यपाल मुख्य अतिथि

इफको ने पिछले सप्ताह एक उच्च स्तरीय “राष्ट्रीय कृषि तकनीक सम्मेलनका आयोजन उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के दौलतपुर गांव निवासी “पद्म श्री” पुरस्कार से सम्मानित किसान राम सरन वर्मा के फार्म हाउस पर किया जिसमें सूबे की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि थीं।

कार्यक्रम का विषय खेत की बातखेत परथा। इस अवसर पर कई विशिष्ट अतिथियों के अलावा केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला भी उपस्थित थे।

किसानों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राम शरण वर्मा के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने खेती में नवीनतम तकनीक को अपनाया है और कृषि के क्षेत्र में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

राज्यपाल ने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में खेती भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने प्रशासन से किसानों की उपज की खरीद सुनिश्चित करने का आग्रह किया और सभी सफल किसानों से एक-एक तपेदिक से प्रभावित बच्चे को अपनाने के लिए कहा ताकि उनका पोषण सुनिश्चित हो सके और उनकी बीमारी ठीक हो सके।

राज्यपाल ने कहा कि कृषि में नई तकनीक को लोकप्रिय बनाने की जरूरत है, ताकि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार हो सके।

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने नवीनतम तकनीक की मदद से खेती के लिए राम शरण वर्मा की प्रशंसा की और इसे कृषि के क्षेत्र में एक बड़ा योगदान बताया।

अपने उद्बोधन में रूपला ने नए नवाचारों के लिए इफको के प्रयासों की भी सराहना की। इफको के नैनो तकनीक आधारित उत्पाद कृषि में नई क्रांति हैं और यह मील का पत्थर साबित होगारूपाला ने कहा।

उन्होंने कहा, “किसानों को यूरिया की बोरी कंधों पर ढोनी पड़ती है लेकिन इफको की पहल से जल्द ही वे यूरिया को अपनी अपनी जेब में रख सकते हैं। वर्तमान में, 11000 से अधिक किसानों के खेतों पर परीक्षण चल रहा है”, रूपाला ने इफको की प्रशंसा करते हुए कहा।

बाद में, इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी और इसके मार्केटिंग प्रमुख योगेंद्र कुमार ने यूपी के गवर्नर को इफको के नैनो टेक्नोलॉजी आधारित उत्पादों खासकर नैनो नाइट्रोजन के लाभ बताए।

डॉ अवस्थी ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार साझा किए। उन्होंने लिखा, “उत्तर प्रदेश की माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री रूपाला की उपस्थिति में खेत की बात खेत कार्यक्रम में किसानों के समूह को संबोधित किया मैंने इफको के नए उत्पादों के बारे में विचार साझा किये। @ PMOIndia

राज्यपाल ने किसानों के लिए लगाए गए स्टॉल का भी दौरा किया और इस अवसर पर आठ किसानों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर इफको के उपाध्यक्ष दिलीपभाई संघानी, सांसद उपेंद्र सिंह रावत, पूर्व मंत्री संग्राम सिंह वर्मा, विधायक शरद अवस्थी, भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव और अन्य उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close