ताजा खबरें

बिहार में पैक्स होंगी मजबूत, खरीदेगी मक्का: मंत्री

बिहार के पूर्णिया में पैक्स अध्यक्षों को संबोधित करते हुए राज्य के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने कहा कि राज्य में पैक्स समितियों को मजबूत बनाने के लिए एक किसान कल्याण केंद्र विकसित किया जाएगा।

पूर्णिया डीसीसीबी की एजीएम में बोलते हुए राणा रणधीर ने यह भी आश्वासन दिया कि मक्का अब कोसी सिमांचल में पैक्स के माध्यम से खरीदी जाएगी ताकि किसानों को उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सके।

पाठकों को याद होगा कि बिहार के पूर्णिया में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने हाल ही में अपनी 27वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया, जिसमें सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह मुख्य अतिथि थे।

सिंह ने कहा कि सरकार ने धान की खरीद पर पैक्स अध्यक्षों को 10 रुपये प्रति क्विंटल की प्रबंधकीय राशि दी है और हमारी सरकार इस राशि को बढ़ाने पर भी विचार करेगी।

सिंह ने कहा कि पैक्स को कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा ताकि वे प्रभावी ढंग से काम कर सकें। सही समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों के लिए हमारी सरकार ब्याज मुक्त किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्रदान करेगी।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने मोबाइल एटीएम वैन का भी उद्घाटन किया।

मंत्री ने सोशल मीडिया के माध्यम से भी खबर साझा की और लिखा, “पूर्णिया जिला सहकारी बैंक की वार्षिक आम बैठक में भाग लिया”।

बैंक के अध्यक्ष हीरा प्रसाद सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में 51 करोड़ की खरीद की तुलना में, वर्ष 2018-19 में 174 करोड़ की खरीद हुई। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों से एसएफ़सी द्वारा देर से भुगतान के कारण पैक्स पर ब्याज का बोझ 2.25 करोड़ बढ़ गया है।

उन्होंने गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब की तर्ज पर किसानों के विकास के लिए एक लाभकारी योजना चलाने के साथ किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर केसीसी ऋण देने की मांग की।

इस बीच, बैंक के एमडी कविंद्र नाथ ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2017-18 में बैंक का एनपीए 17. 51 प्रतिशत था, जो वर्ष 2018-19 में घटकर 11.78 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि बैंक एनपीए को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक की सभी 19 शाखाओं को अपग्रेड करने के लिए काम किया जा रहा है।

अररिया डीसीसीबी के अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव ने पैक्स की समस्याओं पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बैंक के उपाध्यक्ष बीरेंद्र प्रसाद यादव, बिहार राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश चंद्र चौबे, बिस्कोमॉन के निदेशक महेश राय समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close