ताजा खबरेंविशेष

सहकारी नेता केंद्रीय बजट में सहकारी क्षेत्र को राहत देने से उत्साहित

सहकारी नेताओं ने शनिवार को वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2020 पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है और कहा कि यह गेम चेंजर साबित होगा। कॉर्पोरेट और सहकारी संस्थाओं के बीच समानता लाने के निर्णय का सभी ने जमकर स्वागत किया है। साथ ही बैंकिंग क्षेत्र को पूंजी जुटाने की अनुमति देने के विचार की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई है। हम बजट से जुड़ी सहकारी नेताओं की प्रतिक्रिया नीचे पेश कर रहे हैं –

कॉस्मॉस बैंक के चेयरमैन मिलिंद काले ने कहा, “एक सहकारी नेता होने के नाते बजट हमारी अपेक्षाओं पर खरा उतरा है। कर में समानता के अलावा, बजट में लाभांश वितरण कर हटाने को भी शामिल किया गया है”।

विशाखापत्तनम शहरी सहकारी बैंक के अध्यक्ष राघवेंद्र राव ने कहा, “सहकारी समितियों पर आयकर के संबंध में, अंततः सरकार ने अपनी गलतियों को पहचाना और सहकारी समितियों पर कर घटाया। लेकिन चालू वित्त वर्ष के लिए सहकारी समितियों की कर दरों की कोई स्पष्टता नहीं है। चर्चाएं हैं कि बैंकों से जमा बीमा के लिए जोखिम आधारित प्रीमियम एकत्र किया जाएगा। अगर यह मामला है, तो बजट सहकारी बैंकों के हित के खिलाफ है”।

एनकेजीएसबी कोऑपरेटिव बैंक के एमडी, चिंतामणि नाडकर्णी ने कहा, “निस्संदेह, केंद्रीय बजट में सरकार ने सहकारी क्षेत्र को राहत दी है, लेकिन कम मार्जिन के कारण, हमारी लाभप्रदता सीमित हो जाती है। हम जमा बीमा कवर को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख करने के कदम का स्वागत करते हैं लेकिन प्रीमियम पर अभी कोई स्पष्टता नहीं है”।

काजिस बैंक के उपाध्यक्षसीए चंद्रकांत चौगुले ने बताया, “कुल मिलाकर केंद्रीय बजट अच्छा है और सरकार देश के सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए तैयार है। सहकारी समितियों के लिए आयकर की दर घटने से उन्हें बहुत लाभ होगा। इसके अलावा, जनता के मन में सहकारी समितियों के बारे में गलत धारणा भी खत्म हो जाएगी”।

पुणे पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक के निदेशक और पुणे यूसीबी एसोसिएशन के अध्यक्ष – सुभाष वी मोहिते ने कहा, “वित्त मंत्री ने जमा बीमा सीमा को 1 लाख से 5 लाख तक बढ़ाया है जो क्षेत्र की एक लंबी मांग को पूरा करता है। यह जमाकर्ताओं में विश्वास पैदा करेगा। 22% तक की इनकम टैक्स में कमी का फायदा भी कुछ हद तक मिलेगा। “सरफासी” अधिनियम में प्रस्तावित संशोधन भी स्वागत योग्य है। लेकिन संशोधन करते समय, वास्तविक बैंकरों के साथ विचार-विमर्श किया जाना चाहिए

नाशिक अर्बन बैंक एसोसिएशन के अध्यक्ष – सीए अजय बरमेचा ने कहा, “सहकारी बैंकों के लिए जमा बीमा कवर 5 लाख और छूट के बाद आयकर 22 प्रतिशत तक हो गई है, जिसमें कोई अन्य छूट नहीं है।  लेकिन हमें बीमित राशि के भुगतान के लिए प्रीमियम का विवरण देखना होगा”।

चिखली अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन – सतीश गुप्ता ने कहा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट कुल मिलाकर अच्छा है, खासकर जब से सरकार ने हमारी मांगों पर विचार किया है और कॉर्पोरेट सेक्टर के साथ आयकर में सहकारी समितियों को छूट दी है। यह सहकारी क्षेत्र के लिए किया गया न्याय है”।

कांगड़ा सहकारी बैंक के सीईओ – जगमोहन तनेजा ने कहा, “हम सहकारी क्षेत्र को छूट देने के सरकार के कदम का स्वागत करते हैं। सहकारिता को प्रोत्साहित करने के लिए हम पसन्न और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए आभारी हैं।

दिल्ली स्थित जनता सहकारी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी – पीएस पठानिया ने कहा, “सहकारी समितियों/बैंकों के लिए यह एक अच्छा बजट है क्योंकि आयकर 30% से घटकर 22% हो गया है और जमा बीमा कवरेज मौजूदा 1 लाख रुपये से बढ़कर 5 लाख रुपये हो गया है”।

वेंकटेश मल्टी-स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के अध्यक्ष – अभिनाथ शिंदे ने कहा, “हम इस बजट से बहुत संतुष्ट हैं क्योंकि इस बजट ने सहकारी समितियों पर आयकर को मौजूदा 33% से 22% कर दिया है। निजी संगठन 22% का भुगतान कर रहे थे और हमें 33% का भुगतान करना पड़ा, जो कि अनुचित था। एक और सकारात्मक बात यह है कि डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर में बढ़ोतरी हुई है, जिससे आम जनता को भरोसा होगा”।

इंद्रप्रस्थ सहकारी बैंक के सीईओ – राजीव गुप्ता ने कहा, “सरकार ने सहकारी समितियों की मांग को पूरा किया है और उनकी अपेक्षाओं को पूरा किया है। यह बजट व्यावसायिक क्षेत्र को बढ़ावा देगा। हम सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं”।

जिजाऊ वाणिज्यिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष –  अभि. अविनाश कोठले ने कहा, “बजट सहकारी बैंक के लिए अच्छा है। सहकारी बैंकों में जमा पर 5 लाख के कवर वाले कदम का स्वागत है! लंबी अवधि में जमा राशि पर 80पी के तहत 1.5 लाख तक आयकर रियायत की आवश्यकता है। यह अछूता है। सहकारी बैंकों को 80पी की पूर्ण कर छूट की आवश्यकता है क्योंकि वे सहकारी हैं”।

गोदावरी अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की चेयरपर्सन – अमृता वसंत पवार ने कहा, “सहकारी क्षेत्र के लिए अच्छा है। लेकिन किसानों के लिए कुछ भी नहीं है।  पिछले बजट में सड़क और परिवहन बजट था लेकिन अब सड़क ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया जा रहा है। पीएम द्वारा पिछले साल घोषित सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत पर इस बजट में कोई विचार नहीं किया गया है। कुल मिलाकर अच्छा नहीं है”।

ज्ञान शाले सौहरदा क्रेडिट कोऑपरेटिव के अध्यक्ष – श्रीधर एन राव ने कहा, “सहकारिता को आयकर के संदर्भ में बड़ी राहत मिली है और हम सहकारी क्षेत्र की चिंताओं को गंभीरता से संबोधित करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देते हैं। बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करने के मंत्री के संकल्प का भी हम समर्थन करते हैं”।

दीनदयाल नगरी सहकारी बैंक के सीईओ, बनवास्कर ने कहा, “प्रस्तुत यूनियन बजट कृषि क्षेत्र को मजबूत करेगा और व्यापार क्षेत्र को बढ़ावा देगा। हम सहकारिता के लिए कर की दर को कम करने और जमा बीमा कवर को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने के लिए निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देते हैं”।

मानवी अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष, थिमैया शेट्टी ने कहा, “हम बजट का स्वागत करते हैं। श्रीमती निर्मल सीतारमण ने हमारी शिकायतों को स्वीकार किया है और बड़ी समस्याओं को हल किया है। आशा है, आरबीआई बीओएम”  को वापस लेने और क्षेत्र को राहत देने पर भी विचार करेगा

उदयपुर स्थित महिला समृद्धि सहकारी बैंक के सीईओ, विनोद चपलोत ने कहा, “यह शानदार है। पहली बार सहकारिता की आवाज सुनी गई है। 22% तक की कर कटौती, जमा बीमा में 5 लाख रुपये की वृद्धि हुई और पूंजी जुटाने के लिए एक तंत्र की शुरुआत हुई। सचमुच सहकारी समितियों के पास अब जीवित रहने के लिए एक प्रकार की ऑक्सीजन मिली  है”।

इंदौर परसपर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के निदेशक, शेखर किबे ने कहा, “यह पहली बार है कि एफएम कॉप सेक्टर के प्रति सकारात्मक नजर आयीं। धन लक्ष्मी योजना के तहत महिला एसएचजी को सहायता, नाबार्ड के माध्यम से पुनर्वित्त के लिए 15 लाख करोड़, डीआईसीजीसी दावे की वृद्धि 5 लाख है, जो विशेष रूप से कॉप क्षेत्र के जमाकर्ताओं के बीच अधिक विश्वास पैदा करते हैं, अब कॉप सेक्टर के लिए लागू आयकर 22% है”।

इंडस्ट्रियल सहकारी बैंक के सीईओ, सुभ्र ज्योति भराली ने बताया, “यह पचास है।  कॉप के लिए कर कटौती और जमाकर्ताओं के लिए 5 लाख तक की बीमा कवर अच्छे कदम हैं

नेफकॉब निदेशक और लक्ष्मी बाई महिला नगरिक कॉप बैंक की अध्यक्ष – अलका श्रीवास्तव ने कहा, “बधाई! सहकारी समितियों पर आयकर की दरें लिमिटेड कंपनियों के बराबर – 33 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दी गई हैं। इससे बैंकों को राहत मिलेगी और बैंकों को काम करने के लिए अधिक पूंजी मिलेगी

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close