ताजा खबरें

गुजरात स्टेट को-ऑप बैंक: पटेल पांचवी बार बने अध्यक्ष

गुजरात के जाने-माने सहकारी नेता अजय पटेल को पांचवी बार गुजरात राज्य सहकारी (जीएससी) बैंक के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्विरोध चुना गया है। बुधवार को आयोजित चुनाव में पटेल के नाम की घोषणा की गई।

बनास डेयरी के अध्यक्ष और भाजपा नेता शंकर चौधरी को भी बैंक के उपाध्यक्ष के रूप चुना गया।

अपनी जीत के तुरंत बाद भारतीय सहकारिता से बातचीत में अजय पटेल ने कहा कि, “हम तीन महीने के अंतराल में प्रीपेड कार्ड और डिजिटल वॉलेट लॉन्च करेंगे। हम अर्बन कॉपरेटिव बैंकों को नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस करेंगे ताकि वह अन्य बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके”।

पटेल ने आगे कहा, “एक साल के भीतर गुजरात में सहकारी क्षेत्र के लिए दो प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। दोनों केंद्रों में विश्व स्तरीय सुविधा होगी और वे उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिले के अंबाजी के मंदिर शहर में और नर्मदा जिले में स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास स्थापित किये जाएंगे”।

बोर्ड में राज्य के कई जिला सहकारी बैंकों का प्रतिनिधित्व करने वाले 22 से अधिक निदेशक होते हैं। जानकारी के मुताबिक, केवल तीन नेता कांग्रेस पार्टी के हैं और शेष भाजपा से हैं।

गुजरात कांग्रेस समिति के अध्यक्ष और खेड़ा जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष अमित चावड़ा को बैंक के बोर्ड में निदेशक के रूप में चुना गया है। गुजकोमसोल के अध्यक्ष और इफको के उपाध्यक्ष दिलीप संघानी को भी बैंक के निदेशक के रूप में फिर से चुना गया है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बैंक के बोर्ड में थे। बैंक की नव निर्वाचित टीम 5 साल के लिए कार्यभार संभालेगी।

वर्ष 2010-11 के दौरान, बैंक का सकल एनपीए 6.92% और शुद्ध एनपीए 1.77% था, जो वर्ष 2018-19 में घटकर क्रमशः 1.98% और 0.00 हो गया।

वर्ष 2010-11 में बैंक की कुल अग्रिम रु.2531.51 करोड़ थी जो वर्ष 2018-19 में बढ़कर रु.6711.90 करोड़ हो गई जबकि जमा 6554.60 करोड़ रुपये हो गए हैं।  बैंक ने रु.42.94 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया है और 31.03.2019 को समाप्त वर्ष के लिए 15% लाभांश का भुगतान किया है।

पाठकों को याद होगा कि अजयभाई हरिभाई पटेल को 2017 में कृभको की 36वीं वार्षिक आम बैठक के अवसर पर सहकारी आंदोलन में उनके योगदान के लिए सहकारिता शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी सहयोगी अजय पटेल वही हैं जिन्होंने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को अदालत में घसीटा था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close