ताजा खबरें

सुमुल डेयरी सूरत और तापी जिलों की महिलाओं को बनाएगी सशक्त

महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, सूरत स्थित सुमुल डेयरी गांवों की महिलाओं को रोजगार देने के लिए सूरत और तापी जिले के विभिन्न गांवों में सामुदायिक डेयरी फार्म खोलने की प्रक्रिया में है।

“भारतीयसहकारीता” को दिए गए एक टेलीफोनिक साक्षात्कार में सुमुल डेयरी के प्रबंध निदेशक एसवी चौधरी ने कहा, “हमारी एक परियोजना अर्थात् सामुदायिक डेयरी फार्म गुजरात के सूरत जिले के व्यारा तहसील के भानवाड़ी गाँव में स्थापित की जा रही है और अगले महीने तक पूरा होने की संभावना है। डेयरी फार्म में 200 से अधिक पशु होंगे।”

“1.30 लाख से अधिक महिलाएं ‘सुमुल महिला बचत समूह योजना’ से जुड़ी हैं, जहां महिलाएं बचत जमा करती हैं और हम उनकी जमा राशि पर ब्याज भी दे रहे हैं। पहले चरण में, हमारी डेयरी इस योजना से जुड़ी 20-25 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। एकल डेयरी फार्म की अनुमानित लागत लगभग 2.5 करोड़ रुपये है”, चौधरी ने बताया।

उन्होंने आगे कहा, “जैसे-जैसे जानवरों की संख्या बढ़ेगी, हम अन्य महिलाओं को भी रोजगार देंगे। इस योजना के तहत महिलाएं प्रति माह 9 हजार से अधिक कमा सकती हैं और अगर हमें सफलता मिलती है तो हम सूरत और तापी जिले के अन्य गांवों में भी इसे शुरू करेंगे”।

इसके अलावा, चालू वित्त वर्ष के दौरान डेयरी ने विभिन्न बेकरी उत्पाद लॉन्च किए हैं। “हमने मैदा से बचने के लिए गेहूं के आटे की नान खटाई और ड्राई फ्रूट्स नान खटाई बनाई है। हम मिठाइयाँ भी बना रहे हैं जो एक महीने तक ताज़ा रहेगी।”

सुमुल ने प्रोबायोटिक दही भी लॉन्च किया है जो पाचन में सुधार के लिए सबसे अच्छा है और इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, चौधरी ने कहा।

इस बीच, सुमुल डेयरी के एमडी ने सरकार से सहकारिता के माध्यम से योजनाओं को चलाने का आग्रह किया है क्योंकि देश के लगभग सभी गांवों में सहकारी संस्थाओं की पहुंच है।

सुमुल संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और पश्चिम एशिया के देशों में गाय के घी का निर्यात कर रही है।

सुमुल डेयरी सूरत और तापी से प्रतिदिन 16 लाख लीटर से अधिक दूध खरीद रही है।

सुमुल उन 17 जिला यूनियनों में से एक है जो गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ़) की सदस्य हैं। जीसीएमएमएफ अपने उत्पाद अमूल ब्रांड के नाम से बेचती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close