ताजा खबरेंविशेष

कृभको एमडी राव की विदाई समारोह में लोग हुए भावुक

कृभको के अंतरिम एमडी राजन चौधरी, मार्केटिंग डायरेक्टर, वी एस सिरोही और एचआर निदेशक, एस एस यादव समेत संस्था के कई शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को सेवानिवृत्त हुुए कृभको के एमडी एन एस राव को भव्य विदाई दी।

इस मौके पर सभी उच्च अधिकारियों ने राव के साथ बिताए पल को साझा किया। इस श्रृंखला में राजन चौधरी ने कहा, “हम कृभको में केवल उर्वरकों के उत्पादन या फिर उसे बेचने पर ध्यान देंते हैंलेकिन श्री राव ने हमें उत्पादन में शामिल लागत और प्रत्येक निवेश से प्राप्त रिटर्न की गणना करने का महत्व सिखाया है”।

चौधरी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रचलित उर्वरक परिदृश्य और कृभको के समक्ष बाधाओं पर लंबी चर्चा की “इन सब के बावजूद राव साहब कभी कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ाने से नहीं चूकते थे। यह उनके प्रयासों के कारण है कि श्री राव के साथ आज सेवानिवृत्त होने वाले लोगों के पास कृभको के बारे में कहने के लिए अच्छे शब्द हैं और हमें इस पर गर्व है”, नए एमडी ने रेखांकित किया।

वहीं विपणन निदेशक, सिरोही ने कहा कि यह एन एस राव ही थे जिन्होंने कृभको के व्यापार को यूरिया के अलावा अन्य उत्पाद बनाने की ओर प्रेरित किया। उन्होंने कई नई विशेषताओं को पेश करके इसे बहु उत्पाद सहकारी संगठन में बदल दिया। उन्हें अपना मार्गदर्शक और दार्शनिक बताते हुए,  सिरोही ने राव द्वारा विपणन विभाग में पेश किए गए कई नए आयामों के बारे में बात की।

फील्ड मीटिंग और समय पर योजनाओं की समीक्षा पर उनका ज़ोर कृभको में एक नई संस्कृति की शुरुआत की तरह था। हर कोई शुरुआत में झल्लाहट करता थालेकिन अंत में सभी सराहना कराते थे”, सिरोही ने कहा।

एस एस यादवजिन्हें हाल ही में कृभको में निदेशक (एचआर) के रूप में पदोन्नत किया गया हैने भी एन एस राव के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि राव ने कृभको की कार्य शैली में काफी बदलाव किया है। “उन्होंने हम में से प्रत्येक के लिए कार्य के अवरोध को उठाया”एस एस यादव ने कहा।

जब शो के नायक एन एस राव की बारी आई तो खचाखच भरे सभागार में लोगों ने तालियों की गडगड़हट से उनका स्वागत किया। एक भावुक राव ने अपने जीवन के कई पहलुओं को रेखांकित किया कि कैसे उन्होंने एनएफसीएल में शामिल होने के लिए एफसीआई की सरकारी नौकरी छोड़ दी और कृभको में एमडी के पद तक कैसे पहुंचे।

राव ने एक दशक से अधिक तक कृभको में अपनी सेवाएं दीउन्होंने कहा कि वह इससे संतुष्ट हैं और कहा कि चुनौतियाँ है, पर इसमें कोई संदेह नहीं है कि नया नेतृत्व उन्हें आसानी से दूर करने में सक्षम होगा।

इससे पहलेकृभको कर्मचारियों को उनके जीवन पर एक वीडियो दिखाया गया था राव की बेटी सुश्री नंदिताजो यूएसए से एमएस हैंने अपने पिता के बारे में बात की और कहा कि हम बहुत खुश हैं कि हम उन्हें पुनः पा रहे हैं। पूरा माहौल भावनाओं और सकारात्मकता से सुसज्जित थायहां तक कि नए एमडी ने अपने चयन में राव की भूमिका को स्वीकार किया।

“भारतीयसहकारिता” भी राव के स्वस्थ सेवानिवृत्त जीवन की कामना  करती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close