ताजा खबरेंविशेष

ग्रामीण उद्यमियों को बढ़ावा देने पर एनसीयूआई का जोर

एनसीयूआई ने ग्राम स्तर के उद्यमियों के लिए “सहकारी प्रबंधन” पर प्रबंधन विकास कार्यक्रम का संचालन करने के लिए “सीएससी-ई-गवर्नेंस इंडिया सर्विसेज” के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक पहल है। सीएससी भारत में गाँवों में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं के वितरण के लिए एक केंद्र हैं, जो समाज को डिजिटल सेवाएँ देने और आर्थिक विकास में योगदान करता है।

वर्तमान में, देश भर में लगभग 2.75 लाख केंद्र हैं, जो सभी ग्राम पंचायतों को कवर करते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर्स स्कीम के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए “सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया” इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत विशेष उद्देश्य के लिए स्थापति एक संस्था  है।

सीएससी योजना के प्रमुख लाभार्थी ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई) हैं और उन्हें सीएससी ऑपरेटरों के रूप में जाना जाता है।

2.70 लाख वीएलई का एक नेटवर्क है, जिसमें से 1.63 लाख ग्राम पंचायतें हैं, जो देश भर के गांवों और छोटे शहरों में उद्यमशीलता और रोजगार को बढ़ावा देने के अलावा नागरिकों को विभिन्न ऑनलाइन सार्वजनिक उपयोगिता और वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रही हैं।

वीएलई, मजबूत उद्यमी क्षमता के साथ, सीएससी योजना को बनाए रखता है। एक अच्छे वीएलई के पास न केवल मजबूत उद्यमी लक्षण और सामाजिक प्रतिबद्धता है, बल्कि वित्तीय स्थिरता भी है।  उसे समुदाय का  विश्वास और सम्मान प्राप्त है।

अब, इन वीएलई को बहु-उद्देशीय सहकारी समितियों के गठन के कार्य में लगाया जा रहा है। सीएससी योजना के तहत देश भर में 300 प्राथमिक बहुउद्देश्यीय सहकारी समितियों को पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है (लगभग 400 अधिक कतार में हैं)।

इस तरह का पहला कार्यक्रम एनसीसीई, नई दिल्ली में 13-15 नवंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश के 40 वीएलई के साथ आयोजित किया गया था। उन्हें सहकारी मूल्यों और सिद्धांतों, सहकारी प्रबंधन, विभिन्न प्रकार की बैठकें आयोजित करना, सहकारी समिति अधिनियम, एक सहकारी समिति का डिजिटलाइजेशन, एक सहकारी समिति का वित्तीय प्रबंधन, व्यवसाय का विविधीकरण, सहकारी समितियों के लिए सरकारी योजनाएं, आदि विषयों पर प्रशिक्षित किया गया।

सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया सर्विसेज के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रतिभागियों को संबोधित किया और उनसे सहकारी प्रबंधन की तौर-तरीकों को सीखने का आग्रह किया ताकि नवगठित समितियाँ सुचारू रूप से चल सकें और नियमों और विनियमों का अनुपालन कर सकें। प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त ज्ञान की जांच के लिए अंतिम दिन एक छोटा मूल्यांकन भी किया गया था।

सभी प्रतिभागियों ने महसूस किया कि यह कार्यक्रम सिर्फ पहला कदम है और वे चाहते थे कि इस तरह के और कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि वे अपनी सहकारी समितियों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकें।

इस तरह के दो कार्यक्रम नवंबर के अंतिम सप्ताह और 2 दिसंबर में आयोजित किए जाने वाले हैं। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती संध्या कपूर- निदेशक, एनसीसीई ने किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close