ताजा खबरेंविशेष

एनसीडीसी: लिनेक, भुवनेश्वर में मत्स्य पालकों का प्रशिक्षण

एनसीडीसी के भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय ने हाल ही में अपने क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में “विश्व मात्स्यिकी  दिवस” के अवसर पर “प्राथमिक सहकारी समितियों में सामान्य प्रबंधन” पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

विश्व मात्स्यिकी  दिवस हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मत्स्य-पालक समुदाय रैलियों, कार्यशालाओँ, सार्वजनिक बैठकोंसांस्कृतिक नाटकोंप्रदर्शनियों और संगीत कार्यक्रमों का आयोजन करके मनाता हैं।

भारतीय सहकारिता को भेजी गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिकप्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप कुमार नायक के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम में 21 प्रतिभागी थे जिनमें से 19 महिलाएं और पुरुष मछुआरा समाज तथा बुनकर सहकारी समितियां कटक और खोरदा जिलों से थीं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से सचिवोंअध्यक्षों और प्राथमिक स्तर की उन सहकारी समितियों के निदेशक मंडल के अन्य सदस्यों के लिए बनाया गया थाजो कमजोर वर्ग की महिला सहकारी समितियों पर विशेष ध्यान देते हैं।

एनसीडीसीभुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ आर एन गोपाल ने अतिथियों और प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी।

अपनी टिप्पणी मेंउन्होंने “सहकार-22” के तहत वित्तीय सहायता के साथ प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के पोषण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सहकारी समितियों को चलाने के लिए प्राथमिक सहकारी समितियों में सामान्य प्रबंधन की अवधारणाओं को विकसित करने के लिए प्राथमिक स्तर के सहकारी समितियों के सहकारी पेशेवरों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर जोर दिया।

इस अवसर पर एनसीडीसीभुवनेश्वर के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक- एस पी रथ और ओडिशा राज्य सहकारी संघ के सचिव ब्रम्हानंद परीदा ने अतिथियों का सम्मान किया और प्रतिभागियों को संबोधित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close