ताजा खबरेंविशेष

वित्त मंत्री ने 6वीं विश्व कांग्रेस को किया संबोधित

मंगलवार को दिल्ली के होटल ताज मान सिंह में नाबार्ड और एशिया-पैसिफिक रूरल एग्रीकल्चर एंड क्रेडिट एसोसिएशन (एपीआरएसीएद्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “ग्रामीण और कृषि वित्त” विषय पर 6वीं विश्व कांग्रेस को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता किसानों की समस्याओं को दूर करना और एक बड़े परिदृश्य पर ग्रामीण विकास करना है।

इस कार्यक्रम में 40 से अधिक देशों जैसे चीननेपालइंडोनेशियाथाईलैंडमलेशियाआदि के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधि नई दिल्ली में ग्रामीण और कृषि वित्त के विषय पर विचार-विमर्श करने के लिए एकत्रित हुए।

इस अवसर पर नैफ़्सकोब के अध्यक्ष और एमडीएनसीडीसी के एमडीइफको के प्रतिनिधि सहित सहकारी क्षेत्र के कई प्रतिनिधि उपस्थित थे।

वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि के बिना देश कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड के लाभों की चर्चा की और सौर ऊर्जा उत्पादनपवन ऊर्जाअपने खेतों में सौर पैनल स्थापित करनाआदि में किसानों की भागीदारी की बात की। अन्नदता उर्जादता बन सकते हैंउन्होंने रेखांकित किया।

वित्त मंत्री ने नाबार्ड को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में किसानों को समर्थन देने का भी निर्देश दियाताकि राज्य में केसरआड़ूअखरोट और अन्य कृषि उपज की अगली फसल सही समय पर खरीदी जा सके। उन्होंने लद्दाख क्षेत्र में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

सीतारमण ने तटीय और अंतर्देशीय जल क्षेत्रों में मछुआरों द्वारा सामना किए जा रहे मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने नाबार्ड से तटीय क्षेत्रों में पोषक तत्वों के विपणन पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने कहा कि नाबार्ड इन क्षेत्रों में एफपीओ और एसएचजी के साथ काम कर सकता है ताकि क्षेत्र के पोषण संबंधी इनपुट को बढ़ाया जा सके।

नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ हर्ष कुमार भनवाला ने अपने स्वागत भाषण में कहा, “भारत हर साल छोटे और सीमांत किसानों को 200 बिलियन डॉलर का कृषि ऋण प्रदान करता है। एक बार 10,000 एफपीओ के गठन के बाद इसे बढ़ाया जाएगाजैसा कि इस साल के बजट में घोषित किया गया हैयह कार्यात्मक होगा।

डॉ. भानवाला ने यह भी घोषणा की कि नाबार्ड के सबसे बड़े एसएचजी-बैंक लिंकेज कार्यक्रम से लाखों ग्रामीण महिलाओं को लाभ होगा जो जल्द ही एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला एसएचजी को ऋण देने में क्रांति आएगी।

21 देशों के 81 सदस्य संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाला एपीआरएसीए एक क्षेत्रीय संघ है जो सहयोग को बढ़ावा देता है और ग्रामीण वित्त के क्षेत्र में सूचना और विशेषज्ञता के पारस्परिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है।

श्री सेनारथ बांदरामुख्य कार्यकारी अधिकारीबैंक ऑफ सीलोन और एपीआरएसीए  के अध्यक्ष ने चर्चा प्रारंभ की। एपीआरएसीए के महासचिव श्री प्रसून कुमार दास ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close