ताजा खबरें

अंतर्राष्ट्रीय सहकारी मेला 11 अक्टूबर से आरंभ: तोमर

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अंतरराष्ट्रीय सहकारी समितियों के व्यापार मेले को सफल बनाने और लोकप्रिय बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। तोमर ने मेले से जुड़ी जानकारी को साझा करने के लिए दशहरा के अवसर पर कृषि भवन में मीडिया से बातचीत की।

तीन दिवसीय कार्यक्रम का प्रारम्भ 11 अक्टूबर यानि कल, दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि मेले में अमेरिकाऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश सहित 35 देशों के 150 से अधिक सहकारी सदस्य भाग लेंगे।म

मेले के प्रमुख प्रस्तावक- नेशनल कोऑपरेटिव डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनसीडीसी) के साथ-साथ इफकोएनसीयूआईनफेड और एपिडा सहित लगभग सभी बड़े सहकारी संस्थाएं भाग लेंगी।

पहली बार देश में अंतर्राष्ट्रीय सहकारी मेले का आयोजन होने जा रहा है जिसमें देश के किसानों और कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने पेश किया जाएगा। इस मंच से वे अपनी योग्यता दिखा पाएंगे और वैश्विक संपर्क साध सकेंगे, मंत्री ने कहा।

तोमर ने कहा, आईआईसीटीएफ़- सहकारी मेले के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला संक्षिप्त नाम मूल रूप से किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए है। पीटीआई ने मंत्री के हवाले से कहा कि हमारे किसानों में से 94 प्रतिशत कम से कम एक सहकारी संस्था के सदस्य हैं और मौजूदा कृषि निर्यात 30 अरब डालर को 2022 तक 60 अरब डालर तक बढ़ाने में सहकारी क्षेत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप नायक के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने मेले की तैयारी की देखरेख करने के लिए कई रातों की नींद हराम की है। मंत्री से सलाह लेकर, उन्होंने बुधवार सुबह मेले का विस्तृत निमंत्रण भेजा।

निमंत्रण में लिखा गया है, “11 अक्टूबर को सुबह 10.15 बजे प्रगति मैदान के हॉल नंबर में आईआईसीटीएफ़ को आरंभ किया जाएगा। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि होंगे, जबकि गिरिराज सिंह केंद्रीय पशुपालनमत्स्य और डेयरी मंत्री विशिष्ट अतिथि होंगे।

अन्य विशिष्ट अतिथियों में केंद्रीय राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और कैलाश चौधरीकृषि और वाणिज्य दोनों के सचिव तथा देश भर के कई शीर्ष-सहकारी संचालक शामिल हैं।

छह राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश, साथ ही बांग्लादेश जैसे देश आईआईसीटीएफ़ के भागीदार हैं।  इससे पहलेतोमर ने आईआईसीटीएफ़ के “लोगो” को लॉन्च करते समय केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को भी शामिल किया था। प्रतिष्ठित शो में वाणिज्य और विदेश मंत्रालयों सहित सरकार के कई अंग शामिल हैं।

“भारतीयसहकारिता.कॉम” को पहले दिए गए एक साक्षात्कार मेंएनसीडीसी के एमडीसुदीप नायकजिन्हें आईआईसीटीएफ के विचार को सफल बनाने का श्रेय दिया जाता हैने बी टू बी की तर्ज पर एक मजबूत सी टू सी’ व्यवसाय मॉडल के अपने लंबे समय से पोषित सपने को व्यक्त किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close