ताजा खबरें

पीएमसी बैंक पर लगा निर्देश, जमाकर्ताओं में मचा हाहाकार

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक पर आरबीआई की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने की खबर से शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र की नींव खिसक गई।

इस बात से हतप्रभ सहकारी विशेषज्ञ थे। असहाय जमाकर्ताओं ने खबर सुनते ही अपनी गाढ़ी कमाई को वापस पाने के लिए बैंक की विभिन्न शाखाओं में धावा बोला।

गौरतलब है कि आरबीआई द्वारा सोमवार को बैंक को निर्देश दिए जाने के बाद महाराष्ट्र स्थित मल्टी स्टेट शेड्यूल्ड बैंक से जुड़े 51 हजार से अधिक जमाकर्ता दहशत में हैं। मीडिया ने मंगलवार को बैंक की शाखाओं पर पहुंचे जमाकर्ताओं की आपबीती को दिखाया।

आरबीआई के निर्देश के अनुसारजमाकर्ताओं को हर बचत बैंक खाते या चालू खाते या किसी अन्य जमा खाते में से 1000 रुपये से अधिक की राशि निकालने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय सहकारिता.कॉम पीएमसी बैंक के सीईओ के.जॉय थॉमस से प्रतिक्रिया पाने में असफल रहा। यह बताया जा रहा है कि बैंक ने गलत ऋण वितरित किये हैं जिसके कारण आरबीआई ने बैंक पर दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

इस बीच, जमाकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा दिखाया। एक जमाकर्ता ने लिखा, “आरबीआई द्वारा  यह पीएमसी बैंक  कार्रवाई उच्च आकाश में बदबू आ रही है। यदि बैंक किसी प्रकार की बड़ी धोखाधड़ी में शामिल थातो जमाकर्ताओं को इसका खामियाजा क्यों उठाना पड़ा?” एक अन्य ने लिखा, “@दासशक्तिकांता गवर्नर और @आरबीआई कृपया मेरी अपील पर अगले कुछ दिनों में निकासी की सीमा को 1k से 10k तक बढ़ाने पर विचार करें। इस सुविधा के कारण ग्राहक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए #पीएमसीबैंक फायदेमंद होगा।”

एक अन्य जमाकर्ता ने लिखा, “वास्तव में दुख की बात है कि लोग अपनी कमाई को नहीं निकाल सकते और आरबीआई के फैसले के इंतजार में खड़े हैं कि 1000 रुपये निकालने की अनुमति दे दे। हाउडी इंडिया। एक जमाकर्ता ने लिखा, “पीएमसी बैंक में हमारे एफडी के साथ करंट और सेविंग्स खाते भी हैं। अब घर पर पैसा नहीं है और हम क्या करे क्योंकि बैंक हमें अपनी मेहनत से कमाए पैसे नहीं दे रहा है”।

आरबीआई द्वारा बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में बैंक की कई शाखाओं में स्थिति काफी गंभीर हो गई थी।

31 मार्च 2019 तक सहकारी बैंक में 20,000 करोड़ रुपये का व्यवसायिक मिश्रण था। डिपॉजिट आधारित 11,617.34 करोड़ रुपये और 8,383.33 करोड़ रुपये का लोन और एडवांस है। बैंक की 137 शाखाओं का नेटवर्क महाराष्ट्रदिल्लीकर्नाटकगोवागुजरातआंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में फैला हुआ है। पीएमसी बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसारबैंक को 99.69 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

पीएमसी बैंक के एमडी ने मंगलवार को सभी जमाकर्ताओं को एक संदेश भेजा, “मैंश्री जॉय थॉमसएमडी आपको यह बताते हुए खेद महसूस कर रहा हूँ कि आरबीआई की नजर में आई अनियमितताओं के कारण पीएमसी बैंक को बीआर अधिनियम की धारा 35ए के तहत छ: माह के लिए प्रतिबंध के तहत रखा गया है”।

बैंक के एमडी के रूप मेंमैं जिम्मेदारी लेता हूँ और सभी जमाकर्ताओं को आश्वस्त करता हूं कि इन अनियमितताओं को छह महीने की समाप्ति से पहले ठीक किया जाएगा। अनियमितताओं को सुधार कर प्रतिबंधों को हटाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। मुझे पता है कि यह आप सभी के लिए एक मुश्किल घड़ी है और कोई भी क्षमा याचना आपके दर्द को दूर नहीं कर सकती है। हम विश्वास दिलाते हैं कि हम निश्चित रूप से इस स्थिति से उबरेंगे और फिर एक बार मजबूती से खड़े होंगे”, उन्होंने आगे लिखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close