ताजा खबरेंविशेष

एमयूसीबी के विलय करने से पहले पीएमसी बैंक ने शर्तें रखीं

गोवा स्थित मापुसा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक (एमयूसीबी) का महाराष्ट्र स्थित पंजाब और महाराष्ट्र बैंक के साथ विलय के समाचार पर प्रतिक्रिया देते हुएपीएमसी बैंक के सीईओ के जॉय थॉमस ने इस बात की पुष्टि कीलेकिन महसूस किया कि औपचारिक विलय होने से पहले एमयूसीबी के कर्मचारियों की छंटनी की जानी चाहिए।

थॉमस ने इंडियनकोऑपरेटिव से बात करते हुए कहा, “हमने एमयूसीबी को अपनी स्टाफ देनदारी में कटौती करने को कहा है जो विलय की प्रक्रिया को पूरा करने में बड़ी बाधा बनी हुई है।

फिलहाल विचार विमर्श पूरा हो गया हैलेकिन बैंक की उच्चतर वेतन संरचना के कारण विलय की प्रक्रिया में देरी हो रही है। थॉमस ने कहा कि बैंक से अपने स्टाफ की देनदारी को 90 करोड़ रुपये से घटाकर 30 करोड़ रुपये करने की मांग की गई है।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में पीएमसी बैंक के साथ विलय के लिए संकटग्रस्त मापुसा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के निदेशक मंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है।

थॉमस ने कहा, “बैंक ने एमयूसीबी के सामने कई शर्तें रखी हैंअगर वे स्वीकार करते हैं तभी हम विलय के लिए तैयार हैं”।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिकभारतीय रिजर्व बैंक ने सबसे पहले 24 जुलाई, 2015 को मापुसा अर्बन बैंक पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए थे और समय-समय पर इन प्रतिबंधों को छः-छः महीने तक के लिए बढ़ाया गया था। इसने शुरुआत में ग्राहकों को 1,000 रुपये से अधिक की निकासी से रोका थालेकिन फरवरी से इसने छह महीने की अवधि में बैंक के ग्राहकों को 50,000 रुपये तक की निकासी की अनुमति दी।

इससे पहलेगोवा के मापुसा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक ने वित्तीय मदद के लिए राज्य सरकार से संपर्क किया था क्योंकि आरबीआई द्वारा बैंक पर लगाए गए व्यापारिक प्रतिबंधों से उसकी वित्तीय स्थिति  बहुत खराब हो गई थी।

इसके अलावागोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी समस्या से निपटने के लिए कई बैठकें कर चुके हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसारएमयूसीबी के निदेशक रमाकांत खलप ने कहा कि पिछले महीने के दौरान कई समूहों के साथ उनकी कई बैठकें हुई हैं।

पीएमसी बैंक की राज्यों में 137 शाखाएं हैं और शाखाएं अकेले गोवा राज्य में हैं।

मापुसा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की पूरे गोवा राज्य में 24 शाखाएं हैं और एक एक्सटेंशन काउंटर है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close