ताजा खबरें

गौड़ा का साथ देने अवस्थी बेंगलुरु पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर उनके कैबिनेट मंत्री सदानंद गौड़ा ने पिछले सप्ताह उर्वरक सहकारी संस्था इफको द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत अभियान पर एक कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम का आयोजन वेद विज्ञान गुरुकुल में किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।

सोशल मीडिया के माध्यम से इस खबर को साझा करते हुए, इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने लिखा, “मैं स्वच्छ भारत अभियान में माननीय केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा जी के साथ स्वच्छ भारत अभियान में अपने योगदान देने से बहुत खुश हूं। आइए, हम सब मिलकर अपनी धरती को साफ रखें।

गौड़ा ने इफको नीम अभियान में भी भाग लिया और इस अवसर पर उन्होंने वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर उपस्थित कई गणमान्य लोगों ने किसानों और छात्रों के बीच कृषि-इनपुट किट के साथ-साथ नीम पेड़ के पौधे भी वितरित किए।

इफको के नीम अभियान के तहत पिछले दो वर्षों में इफको ने एक करोड़ से अधिक पेड़ लगाए हैं।

सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री गौड़ा ने इफको की प्रशंसा की और कहा कि उर्वरक सहकारी समिति न केवल किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं की पेशकश कर रही है, बल्कि नीम के वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर पारिस्थितिकी की रक्षा भी कर रही है।

मंत्री के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए अवस्थी ने ट्वीट किया कि, “कार्यक्रम के दौरान किसानों, सहकर्मियों और ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री सदानंद गौड़ा को सुना। उन्होंने उर्वरकों के निर्माण और वितरण, किसानों को सेवा और नीम के पेड़ लगाने को बढ़ावा देने में इफको के प्रयासों की सराहना की। उनको प्रशंसा करने के लिए धन्यवाद।”

डॉ यू एस अवस्थी ने कार्यक्रम के दौरान किसानों और सहकारी समितियों को भी संबोधित किया और नीम के महत्व और कृषि में इसके उपयोग पर अपने विचार साझा किये और अवस्थी ने दैनिक जीवन में एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के प्रयासों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना की।

उन्होंने कहा कि यह देखना अच्छा है कि हमारे प्रधान मंत्री उदाहरण के द्वारा आगे बढ़ते हैं; एकल उपयोग प्लास्टिक को कम करना सतत विकास और हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए एक प्रमुख कदम है। आइए एक बेहतर और स्वच्छ दुनिया और देश के लिए प्रतिबद्ध हों।

इफको की ओर से, मंत्री ने इस अवसर पर कुछ चुनिंदा गांवों में सरकारी स्कूल के मेधावी छात्रों के बीच छात्रवृत्ति चेक और डेस्कटॉप कंप्यूटरों वितरित किए।

वेद विज्ञान गुरुकुल का कार्यक्रम बच्चों द्वारा मां स्वरस्वती की मुग्ध करने वाली वंदना के साथ हुआ सम्पन्न हुआ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close