ताजा खबरें

40 हजार सहकारी संस्थाएं चलाती हैं महिलाएं: चंद्र पाल

दिल्ली में गत मंगलवार को कई विदेशी प्रतिभागियों की उपस्थिति में एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ. चन्द्र पाल सिंह यादव ने सहकारी व्यवसाय में जेंडर इक्वलिटी को बढ़ावा देने के विषय पर एक प्रभावशाली कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

“आईसीए-एपी कमेटी ऑन वीमेन” की अध्यक्षा डॉ. नलिनी आज़ाद ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और दो दिवसीय कार्यक्रम के लिए एजेंडा प्रस्तुत किया, जो 22 अगस्त को एक फील्ड विजिट के साथ समाप्त होगा।

एशिया प्रशांत क्षेत्र के नौ देशों से प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेने आये हैं। बालू अय्यर के अलावा, आईसीए-एपी के आर डी- सुश्री चिटोस अराई, एपी की महिला समिति की उपाध्यक्ष भी इस कार्यक्रम में भाग ले रही हैं। राज्य सहकारी संघों के प्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में आए हैं, अपने भाषण में चंद्र पाल ने सूचित किया।

चर्चा का एजेंडा को बताते हुए नंदिनी आज़ाद ने कहा, “एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सहकारी समितियों में महिलाओं की भूमिका बहुत कम है और आईसीए-एपी ने नब्बे के दशक की शुरुआत में महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता पर काम शुरू किया था और इस अवधि में इसने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की, उन्होंने जोड़ा।

आजाद ने कहा कि पितृसत्तात्मक मानसिकता को बदलना बहुत जरूरी है क्योंकि अकेले यह महिलाओं को निर्णय लेने के शिखर पर ले जा सकती है। उन्होंने आंकड़ों के संग्रह की भूमिका पर भी जोर दिया और कहा कि डेटा सब कुछ है क्योंकि सभी योजनाएं डेटा के साथ शुरू और समाप्त होती हैं।

उन्होंने को-ऑप्स में महिलाओं के लिए 30% का कोटा बढ़ाने के लिए आईसीए की सराहना की, जिसे मंत्रियों के सम्मेलन द्वारा स्वीकार किया गया था।

एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह ने कहा कि भारत में महिलाओं को़ शक्ति की देवी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने आईसीए की स्वर्ण जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित बीजिंग घोषणा को याद किया जहां अतीत में एक लक्ष्य के रूप में लैंगिक समानता को अपनाया गया था।

यादव ने यह भी बताया कि भारत में 4000 सहकारी संस्थाओं का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाता है। उन्होंने इस प्रवृत्ति को मजबूत करने और सहकारी आंदोलन में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर, आईसीए के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर ने दैनिक द स्टेटमैन के एक संपादकीय के साथ-साथ एक सर्वेक्षण का हवाला दिया और महिला श्रमिकों के खिलाफ पूर्वाग्रह को इंगित किया। “भुगतान में कोई समानता नहीं है”, उन्होंने कहा।

सुश्री चितोस आराई, एपी की महिला समिति की उपाध्यक्ष और वह भी जो जापानी उपभोक्ता सहकारी संघ (जेसीसीयू) की एक पदाधिकारी हैं, उन्होंने “नमस्ते” शब्द के अलावा अपनी मूल भाषा में बात की थी।

उनके भाषण में एक व्यक्तिगत स्पर्श था क्योंक सुश्री अराई ने घोषणा की कि वह एक पत्नी, एक माँ और दादी हैं। भाषा की सीमा के बावजूद दर्शकों के साथ तालमेल बिठाते हुए, सुश्री अराई ने उम्मीद जताई कि अगले तीन दिनों में प्रतिभागियों के बीच बहुत सारे उपयोगी आदान-प्रदान होंगे।

उद्घाटन की औपचारिकता पूरी होने के तुरंत बाद, प्रतिभागियों ने लैंगिक समानता के विषय में अलग-अलग विषयों के साथ पैनल चर्चा में खुद को डुबो दिया। अतिरिक्त सचिव -वसुधा मिश्रा पैनल डिस्कशन के लिए मोडरेटर थी, जिसका थीम था “भेदभाव और हिंसा का मुकाबला : कार्यस्थल पर महिलाओं की स्थिति को बढ़ावा देना।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close