ताजा खबरें

आईसीए, दक्षिण अफ्रीका के रवांडा में वैश्विक सम्मेलन का करेगा आयोजन

सहकारी संस्थाओं की वैश्विक शीर्ष निकाय- इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के रवांडा में वैश्विक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्मेलन का विषय – “विकास के लिए सहकारिता” है।

प्रसिद्ध वैश्विक पर्यावरण कार्यकर्ता डॉ. वंदना शिवा सम्मेलन का स्तर निर्धारित करेंगी और वर्तमान समय की मुख्य चुनौतियों में से एक -“जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय गिरावट”- पर ध्यान केंद्रित करेंगी, आईसीए की एक विज्ञप्ति में बताया गया।

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि, “सम्मेलन में रवांडा गणराज्य के राष्ट्रपति- महामहिम श्री पॉल कागमे, आईसीए के अध्यक्ष श्री एरियल गुआर्को, आईसीए-अफ्रीका अध्यक्ष श्री जापेठ मैगोमेरे, रवांडा के राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष, रवांडा में यूरोपीय संघ के राजदूत, श्री निकोला बेलोमो और अफ्रीका के आईएलओ के क्षेत्रीय निदेशक- सुश्री सिंथिया सैमुअल-ओलोनज्वून सहित अन्य कई उच्च स्तरीय वक्ता भाग लेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सम्मेलन अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, सिविल सोसायटी संगठनों और सहकारी आंदोलन के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधियों द्वारा एनिमेटेड कई सत्रों के साथ सम्पन्न होगा।

सत्र में न केवल वैश्विक राजनीतिक वार्ता पर बल्कि स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभवात्मक (ज्ञान साझाकरण) साक्ष्य पर केंद्रित एसडीजी के अंतर्गत सहकारी समितियों के तुलनात्मक लाभों पर चर्चा होगी।

इस सम्मेलन ने रवांडन सरकार को 18 अक्टूबर 2019 को सहकारी समितियों पर वैश्विक अंतर-सरकारी बैठक आयोजित करने के लिए प्रेरित किया, जहां सरकारें सम्मेलन की सिफारिशों और तर्कों पर चर्चा करेंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close