ताजा खबरेंविशेष

फिशकोफॉड के उपाध्यक्ष सांधे की पीएम से मुलाकात, राहत की सिफारिश

पालघर लोकसभा सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद राजेंद्र गावित और फिशकॉफेड के उपाध्यक्ष रामदास संधे ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और मत्स्य सहकारी समितियों के लंबे समय से लंबित मुद्दों को उनके समक्ष रखा।

प्रधानमंत्री के संसद स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में मत्स्य क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई”, मत्स्य क्षेत्र से प्रसिद्ध सहकारी नेता संधे ने दावा किया।

बैठक के तुरंत बाद रामदास संधे ने इस संवाददाता को फोन पर विवरण साझा करते हुए कहा, “हमने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और मत्स्य सहकारी क्षेत्र से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने रखा। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि पीएम हमारे मुद्दों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं

महाराष्ट्र समुद्री मत्स्य पालन में एक अग्रणी राज्य है। इसमें पालघर से सिंधुदुर्ग तक 720 किमी तट के साथ 160 से अधिक लैंडिंग केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि मछुआरे मछली को अच्छी स्थिति में संरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं ताकि लैंडिंग केंद्रों पर उन्हें बेहतर कीमत मिल सके।

हालांकिदेश के अन्य लैंडिंग केंद्रों की तुलना में महाराष्ट्र में लैंडिंग केंद्रों स्वच्छ नहीं है। इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे में कमी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। आने वाले प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि स्वच्छता में सुधार के लिए कई उपाय किए जाने की तत्काल आवश्यकता है।

संधे ने प्रधानमंत्री से उन मछुआरों के ऋण और ब्याज को माफ करने का अनुरोध कियाजिनकी राज्यों में प्राकृतिक आपदाओं के कारण मृत्यु हो गई थी। पूर्व सरकार ने मछुआरों की नावों के लिए डीजल पर 1.50 रुपये प्रति लीटर अनुदान देने का प्रावधान किया था लेकिन अभी तक इसे दिशा में कुछ नहीं हुआ। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया मामले में हस्तक्षेप करे और मुछआरों को रुपये प्रति लीटर अनुदान स्वीकृत करने का आग्रह किया।

इसके अलावाफिशकॉफेड के उपाध्यक्ष संधे ने पीएम से मछुआरों को दी जाने वाली लाख रुपये तक की बीमा योजना का विस्तार करने का भी आग्रह किया। 18,000 से अधिक प्राथमिक मछुआरे सहकारी समितियां इसकी सदस्य हैं और लगभग 30 लाख मछुआरे इसके साथ जुड़े हुए हैं।

पिछले कुछ वर्षों तक फिशकॉफेड को हमेशा स्वच्छता का प्रमाण मिलता थालेकिन इसे उस वह संकट में है जब मछुआरों का बीमा करने का सेवा शुल्क सरकारी फाइलों में फँस गया। पिछले पांच वर्षों सेइस सहकारी फेडरेशन को देश भर में फैले कार्यालयों को चलाने और कर्मचारियों का भुगतान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

विदित हो कि फिशकोफेड मछुआरों के बीमा के लिए नोडल एजेंसी है और पिछले साल तक उसने 42 लाख के करीब बीमा करने का उल्लेखनीय काम किया था। इस वर्ष का डेटा प्रतीक्षित है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close