ताजा खबरें

विश्व क्रेडिट यूनियन सम्मेलन में सहयोग की प्रतिज्ञा

बहामास में आयोजित चार दिवसीय वर्ल्ड क्रेडिट यूनियन कॉन्फ्रेंस, 2019 के दौरान छोटी क्रेडिट सहकारी समितियों के समक्ष तकनीकी चुनौती से निपटने के संदर्भ में सदस्यों के बीच चर्चा हुई।

इस कॉन्फ्रेंस में दुनिया भर के 1,200 से अधिक क्रेडिट यूनियन पेशेवरों ने भाग लिया, जिन्होंने सहकारी समितियों में निवेश करने और महंगी प्रौद्योगिकी प्रदान करने की लागत को साझा करने की क्षमता को रेखांकित किया। देश में डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ क्रेडिट यूनियनों को प्रदान करने के लिए उच्च-कुशल मानव तकनीकी संसाधनों पर भी विचार किया गया।

वॉकू के अध्यक्ष ब्रायन ब्रांच ने अपनी टिप्पणी में कहा, “छोटे वित्तीय संस्थानों के लिए प्रौद्योगिकी का खर्च उठाने में काफी मुश्किल होती है। और ऐसा हम दुनिया भर की सहकारी संस्थाओं में देखते हैं, जो उनके विकास में रुकावट बनी हुई है।”

भारत से नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता, निदेशक उदय जोशी, कांतिलाल पटेल समेत अन्य लोगों ने इस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया और पल-पल की अपडेट सोशल मीडिया पर साझा की। मेहता ने लिखा, “डबल्यूओसीसीयू-2019” अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन बहमास में प्रोफ़ेसर उदयजी जोशी, श्री कांतिलाल पटेल और श्री कल्पना मनियार, सहकार भारती प्रतिनिधित्व के साथ कैरिबियाई द्वीपों में।”

सम्मेलन को एक बड़ी सफलता कहा जा रहा है जिसमें 61 देशों के 2,100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह 28 से 31 जुलाई 2019 तक बहामास के अटलांटिस रिज़ॉर्ट में आयोजित की गई।

डबल्यूसीयूसी 2019 में डिजिटलीकरण, क्रिप्टोकरेंसी, साइबरस्पेस, वित्तीय समावेशन समेत अन्य विषयों पर 50 से अधिक वक्ताओं ने प्रमुख प्रस्तुतियां दी।

डबल्यूसीयूसी 2019 में उद्योग साझेदारों और प्रायोजकों के 35 प्रदर्शक बूथ भी थे जिन्होंने क्रेडिट यूनियन उत्पादों और सेवाओं की पेशकश की, साथ ही समाधान केंद्र में मजेदार गतिविधियां भी कीं।

इसके अलावा, चार अलग-अलग देशों के पांच युवा क्रेडिट यूनियन पेशेवरों को छात्रवृत्ति दी गई थी, जिसमें 2020 विश्व क्रेडिट सम्मेलन के लिए लॉस एंजिल्स में सभी यात्रा व्यय भुगतान शामिल हैं।

वर्ल्ड काउंसिल ऑफ क्रेडिट यूनियन्स बोर्ड ने इस अवसर पर दो नए निदेशकों की नियुक्ति की। वे हैं एलीसन चैटर-लॉयस (कैनेडियन क्रेडिट यूनियन एसोसिएशन) और चार्ल्स मर्फी (आयरिश यूनियन ऑफ क्रेडिट यूनियंस)। लॉयन्स पूर्व में केविन सीताका के कब्जे वाली पर आईं और दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगी, जबकि मर्फी ब्रायन मैककरी के कार्यकाल का अंतिम वर्ष पूरा करेंगे।

अगले साल वर्ल्ड काउंसिल, लॉस एंजिल्स में क्रेडिट यूनियन नेशनल एसोसिएशन (सीयूएनए) के साथ मिलकर 19 से 22 जुलाई तक  डबल्यूसीयूसी 2020 की मेजबानी करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close