ताजा खबरेंविशेष

अमीन ने पूरा किया अपना वादा; क्रेडिट कॉप पर किताब जारी

अपने वादे को पूरा करते हुएगुजरात के दिग्गज सहकारी नेता जी एच अमीन ने क्रेडिट कॉप पर एक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक क्रेडिट सहकारी समितियों और शहरी सहकारी बैंकों को टैक्स टेररिज्म” से लड़ने में मदद करेगी।

पुस्तक में विभिन्न राज्यों के अपीलीय न्यायाधिकरणोंमाननीय उच्च न्यायालयों और भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। यह किताब निवेश और विभिन्न अन्य वित्तीय लेनदेन पर सहकारी ऋण समितियों को प्रबुद्ध करना चाहती है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और जी एच अमीन के छोटे भाई नरहरिभाई अमीन ने पिछले हफ्ते अहमदाबाद में आयोजित एक सहकारी समारोह में पुस्तक का विमोचन किया।

राज्य सहकारी क्रेडिट सोसाइटी फेडरेशनअहमदाबाद ने “सहकारी ऋण समितियों में कराधान” पर एक राज्य स्तरीय सहकारी ऋण संगोष्ठी का आयोजन किया था। घनश्याम अमीन, भारतीय सहकारी संघ (एनसीयूआईके उपाध्यक्ष और गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष ने समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर अमीन ने कहा कि सहकारी समितियों का नेटवर्क देश के दूरदराज इलाकों में है और उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। अपनी उपलब्धियों गिनाते हुए उन्होंने कहा कि इन क्रेडिट निकायों ने शहरी बैंकों के साथ आम लोगों को सेवाएं प्रदान करने के संदर्भ में प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने बताया कि भारत का सहकारी आंदोलन देश का  सबसे बड़ा सहकारी आंदोलन है।

संगोष्ठी के उद्देश्य को रेखांकित करते हुएअमीन ने कहा कि इसका उद्देश्य क्रेडिट सोसायटी को आयकर कानूनटीडीएस और प्रासंगिक कर मामलों की पूरी जानकारी और समझ प्रदान करना था।

अहमदाबाद शहर की मेयर सुश्री बिजलबेन पटेल ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि गुजरात के सहकारी क्षेत्र ने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि सहकारी ऋण समितियों ने जरूरतमंद लोगों को आसान ऋण और वित्त प्रदान किया है।

इस अवसर पर बोलते हुएसेमिनार के अतिथि और गुजरात राज्य सहकारी संघ के सचिव अरविंदभाई तगड़िया ने घनश्यामभाई अमीन की प्रशंसा की और कहा कि वह एक महान सहकर्मी हैंजिनके सहकारी आंदोलन के लिए कई योगदानों ने गुजरात को गौरवान्वित किया है।

इससे पहलेफेडरेशन के उपाध्यक्ष महेश भाई पटेल ने मेहमानों का स्वागत किया था। फेडरेशन के उपाध्यक्ष डॉ. जीवराजभाई गोधानी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के जे जे शाह प्रशिक्षण निदेशक और महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुष्यंतसिंह वाघेला मुख्य रूप से संगोष्ठी के आयोजन में शामिल हुए।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के सहकारी शिक्षा अधिकारी- अल्पेशभाई रावल ने कार्यवाही का संचालन किया।

शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुएगुजरात अर्बन कोऑपरेटिव यूनियन ने भी इस शनिवार को एक सेमिनार की योजना बनाई हैजिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किए जाने की संभावना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close