ताजा खबरेंविशेष

तोमर ने कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रयोग की बात की

पिछले सप्ताह राज्यसभा में बोलते हुए, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने की बात कही। मंत्री द्वारा चर्चा की गई तकनीकों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा एनालिटिक्स, ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि शामिल थीं।

मंत्री ने महसूस किया कि इन अग्रिम प्रौद्योगिकियों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से किसानों को फसलों, मौसम और कीड़ों आदि के बारे में सटीक और समय पर जानकारी दी जा सकती है जिससे फसल उत्पादकता में सुधार और जोखिम में कमी हो सकती है। यह अंततः किसानों की आय सुधारने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि समिति ने डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका की सराहना की है, जो ग्रामीण भारत को अपनी कृषि गतिविधियों का प्रदर्शन करने और आधुनिक बनाने में परिवर्तनकारी भूमिका निभा सकती है।

“प्रमुख प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप में महत्वपूर्ण मानकों अर्थात मौसम पर किसानों को सूचना के प्रसार की सुविधा के लिए किसान सुविधा मोबाइल एप्लिकेशन का विकास; बाजार मूल्य; पौध-संरक्षण; इनपुट डीलर (बीज,कीटनाशक, उर्वरक) फार्म मशीनरी;चरम मौसम अलर्ट; मृदा स्वास्थ्य कार्ड; कोल्ड स्टोरेज और गोदाम;पशु चिकित्सा केंद्र और डायग्नोस्टिक लैब्स शामिल है”, मंत्री ने खुलासा किया।

बाजार की जानकारी के साथ, बाजार की मौजूदा कीमतें और बाजार में मांग की गई मात्रा और किसानों को उपज बेचने के लिए बाजारों के बारे में बेहतर जानकारी दी जाती है। इस प्रकार, वे सही कीमत और सही समय पर उपज बेचने के लिए सही निर्णय ले सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने कटाई के बाद की तकनीकों, उत्पादों और मशीनरी के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने में किसानों की मदद करने के लिए ‘माय सिपेट’ मोबाइल एप्लीकेशन का विकास किया है।

तोमर ने कहा कि आईसीएआर राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा विकसित 100 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन भी संकलित किए हैं और अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकृत किसानों को विभिन्न फसलों से संबंधित सलाह भेजने के लिए एमकिसान पोर्टल (www.mkisan.gov.in ) का विकास एसएमएस के माध्यम से किया गया है।

तोमर ने महसूस किया कि फसल वर्गीकरण और क्षेत्र के आकलन के लिए अलग-अलग कंप्यूटर एल्गोरिदम के साथ मशीन सीखने की प्रक्रिया का उपयोग करना एक लंबा रास्ता तय करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close