ताजा खबरेंविशेष

वित्त वर्ष 2018-19: जलगांव जनता सहकारी बैंक ने किया अच्छा प्रदर्शन

हाल ही में महाराष्ट्र स्थित जलगांव जनता सहकारी बैंक की 41वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया था। बैंक ने वित्त वर्ष 2018-19 में सभी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन एनपीए में मामूली वृद्धि हुई है।

यूसीबी ने बैंक की वेबसाइट पर अपनी एजीएम रिपोर्ट प्रकाशित की। बैंक ने जमा, ऋण और अग्रिम, शुद्ध लाभ आदि क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। एजीएम का आयोजन संत बाबा हरदासराम मंगल कार्यालय, गणेश नगर, जलगांव” में किया गया था।

बैंक का सकल एनपीए 4.33 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.62 प्रतिशत हो गया, जबकि शुद्ध एनपीए 0.40 प्रतिशत से बढ़कर 0.67 प्रतिशत हो गया है।

बैंक का कुल कारोबार पिछले वर्ष 2,289 करोड़ रुपये था जबकि 31 मार्च 2019 को 2,651 करोड़ रुपये रहा, जो 362 करोड़ रुपये की वृद्धि को दर्शाता है। जमा और सकल अग्रिम 1,634 करोड़ रुपये और 1,017 करोड़ रुपये रहा, जिसमें क्रमशः 17.51 प्रतिशत और 13.28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

हालांकि, बैठकों में व्यस्त होने के कारण, बैंक के अध्यक्ष अनिल राव से संपर्क करने का इस संवाददाता का प्रयास दो बार विफल रहा।

बैंक ने 12.15 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। पिछले वर्ष यह 11.04 करोड़ रुपये था। पूरे महाराष्ट्र में बैंक की 40 शाखाएं हैं और एक एक्सटेंशन काउंटर है।

निदेशक मंडल ने शेयरधारकों को 10 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की है।

एजीएम की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान बैंक ने बैंक की सभी शाखाओं में वेब आधारित सीबीएस सॉफ्टवेयर को सफलतापूर्वक लागू कर दिया है। परिणामस्वरूप यूसीबी ग्राहकों को आईएमपीएस, यूपीआई के साथ मोबाइल बैंकिंग जैसी नई सेवाएँ प्रदान कर रहा है।

बैंक ने भविष्य के लिए एक रोड मैप भी बनाया है जिसमें कम लागत की सीएएसए जमा करना, प्राथमिकता क्षेत्र खंड पर ध्यान देने के साथ गुणवत्ता ऋण वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना, संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार और वसूली, डिजिटल चैनलों का विस्तार शीर्ष प्राथमिकताएं हैं।

बैंकिंग कार्यों के अलावा, यूसीबी सामाजिक कार्यों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है जैसे कि अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाना। यूसीबी विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय बनाने की भी योजना बना रहा है।

एजीएम के अवसर पर बैंक ने सीए प्रफुल्ल चाजेड को भी सम्मानित किया, जिन्हें हाल ही में ऑल इंडिया सीए एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। इस अवसर पर जलगांव के सांसद अनमेशदादा पाटिल और रावेर सांसद श्रीमती रक्षाताई खडसे को भी सम्मानित किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close