ताजा खबरें

किसानों के हित में अमूल का हित: दूध की कीमतों में बढ़ोतरी पर सोढ़ी ने कहा

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में बात करते हुए गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर.आस.सोढ़ी ने ‘भारतीयसहकारिता.कॉम’ से कहा कि लागत बढ़ने और लाभ में कमी की स्थिति के बीच किसानों में नकारात्मक भावना पैदा हुई है।

सोढ़ी ने कहा, ”दुनिया भर में दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग बढ़ने के कारण स्थिति काफी गंभीर थी, लेकिन डेयरी कारोबार में निवेश करने की रुचि कम हुई है।”

सोढ़ी ने कहा कि पशु-चारा की लागत में पिछले साल 30% की वृद्धि हुई है, जबकि डेयरी उत्पाद की कीमतों में केवल 4-5% की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि करीब 36 लाख किसान हैं जो जीसीएमएमएफ के साथ जुड़े हुए हैं और उनके उत्पादन की लागत बढ़ रही है।

पाठकों को याद है कि जीसीएमएमएफ़ ने गुजरात और पांच अन्य राज्यों में दुग्ध उत्पाद के सभी छ: ब्रांड की कीमत 2 रुपये प्रति लिटर बढ़ा दी है जो 21 मई से लागू हो गई है।

“पिछले दो वर्षों में दूध उत्पाद की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई, चाहे वह पनीर, मक्खन या दूध हो। महंगाई के अनुपात में किसानों को दी जाने वाली कीमत को नहीं बढ़ाया गया है। उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को कोई प्रोत्साहन नहीं मिल रहा था”, सीएनबीसी ने सोढ़ी के हवाले से कहा।

अमूल ने यह भी महसूस किया था कि पिछले साल किसानों द्वारा डेयरी फार्मिंग में निवेश कम हो गया था, जबकि खपत बढ़ रही है। “भारत न केवल दुनिया का प्रमुख दूध उत्पादक है, बल्कि प्रमुख उपभोक्ता भी है”, सोढ़ी ने कहा।

सीएनबीसी कुछ उदाहरण देता है कि महाराष्ट्र की ऐसी कई डेयरी सहकारी संस्थाएं हैं जिन्होंने गंभीर प्रतिस्पर्धा के कारण डेयरी उत्पादों कीमतों को थोड़ा कम कर दिया है।

कहा जा रहा है कि चूंकि जीसीएमएमएफ़ मार्केट का लीडर है, इस नाते इसके द्वारा दूध का मूल्य बढ़ाए जाने के कारण अन्य छोटे उत्पादक भी मूल्य बढ़ाने के लिए मजबूर होंगे। “हमने 2014-15 के बाद कीमत कम नहीं की है। इसलिए हमारी कीमत महंगाई के अनुपात में होगी,” आर एस सोढ़ी ने कहा।

अमूल ब्रांड की संसोधित दरें – अमूल गोल्ड-आधा लीटर पैकेट- 27 रुपये; 1-लीटर पैक 53 रुपये और 2 लिटर पैक 103 रुपये हैं। अमूल एसकेयू अब आधा लीटर 22 रुपये और 1 लीटर 42 रुपये का होगा। अमूल का प्रीमियम दूध रेंज अमूल डायमंड अब 28 रुपये में 500 मिलीलीटर पैक और 1 लीटर 55 रुपये में बेचा जाएगा।

सोढ़ी ने भरोसा दिलाया कि मूल्य वृद्धि का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचेगा  जिससे उन्हें आर्थिक रूप से राहत मिलेगी। “यह एक सहकारी संस्था है, किसानों के हित में अमूल का हित है”, सोढ़ी ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close