ताजा खबरें

ज्ञान शाले सौहार्द क्रेडिट सहकारी देगी स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा

कर्नाटक स्थित “ज्ञान शाले सौहर्द क्रेडिट सहकारी समिति” ने नई ऊंचाइयों को छूने और 2024 तक 500 करोड़ रुपये के कारोबार को हासिल करने की एक शानदार योजना की घोषणा की है। समिति कई अन्य क्रांतिकारी विचारों पर भी काम कर रही है।

‘भारतीयसहकारिता.कॉम’ संवाददाता से बात करते हुए समिति के संस्थापक अध्यक्ष नीलकंत राव ने कहा कि, “वर्तमान में हम स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने और समाज के कमजोर वर्गों को सूक्ष्म ऋण देकर सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। राव ने यह भी बताया कि समिति अपनी आय बढ़ाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को शुरू करने की भी योजना बना रही है।

सहकारी समितियों को डिजिटल बनाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि यह उन्हें विकास के लिए एक मंच प्रदान करेगा। ग्रामीण-जीवन स्तर को बदलने में सहकारी समितियां बहुत ही सक्षम हैं क्योंकि अन्य व्यावासायिक बैंक ग्रामीण आबादी तक नहीं पहुंचते लेकिन सहकारी बैंकों का नेटवर्क बड़े पैमाने पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैला हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि, “सहकारी बैंकों का डिजिटल होना विशेष रूप से सीमांत वर्गों को मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा”।

“हमने 100 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार किया है और 2024 तक 500 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करने की योजना है। 2024 तक कर्नाटक में एक मजबूत नेटवर्क बनाने का भी हमारा लक्ष्य है”, अध्यक्ष ने दावा किया।

उन्होंने कहा कि कार्य क्षेत्रों के विस्तार के लिए हाल ही में बैंगलोर के पास देवनहल्ली में 10वीं शाखा का शुभारंभ किया गया।  

इसका उद्घाटन देवनहल्ली के विधायक निसर्ग नारायण स्वामी और कर्नाटक राज्य सौहार्द संघीय सहकारी के अध्यक्ष कृष्णा रेड्डी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस शाखा से 10 करोड़ रुपये के व्यापार की उम्मीद है। 2020 तक ग्रामीण इलाकों में दो और शहरी क्षेत्रों में तीन नई शाखाएं खोलने की योजना है।

समिति के शेयरधारकों की संख्या 4,000 से अधिक है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close