ताजा खबरें

इफको: नकाई, डांगा, प्रमोद, मुंशी और रादडिया की जीत पक्की

देश की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इफको की बोर्ड में कदम रखने के लिए कम से कम पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके समक्ष कोई चुनौती नहीं हैं और आसानी से जीत हासिल कर सकेंगे। ये भाग्यशाली सहकारी नेता नकई, डांगा, मुंशी, रादडिया और प्रमोद कुमार सिंह हैं।

इफको के अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई, जिनका कार्यकाल सामाप्त होने वाला है, को पंजाब (निर्वाचन क्रमांक-1) से लगभग पुनः निर्वाचित कर लिया गया है। मांगी लाल डांगा का राजस्थान (निर्वाचन क्रमांक-3) से कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है।

इसी बीच, गुजरात से एक बड़े सहकारी नेता अजय पटेल ने अपना नामांकन वापस लेने का फैसला किया है। हालांकि उनका नाम सूची में है, मंगलवार सुबह भारतीय सहकारिता से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह जयेश रादडिया के पक्ष में नाम वापस ले रहे हैं।

बिहार के सहकारी नेता प्रेम चंद्र मुंशी ने भी बिना किसी चुनौती के अपना स्थान बना लिया है। शुरुआत में उनके बारे में कुछ संदेह था क्योंकि बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील सिंह के चुनावी मैदान में उतरने की अफवाह थी।

लेकिन सिंह ने ऐसी किसी भी महत्वाकांक्षा से इनकार किया। “मैं कृभको के साथ हूँ और जैसा कि आप मेरी अटल निष्ठा से अवगत हैं, मैं कृभको को कभी नहीं छोड़ सकता, जहाँ मैं एक निदेशक हूँ। चन्द्र पाल सिंह और बिजेन्द्र सिंह के साथ मेरा रिश्ता अहम है”, सुनील ने गर्व से कहा.   

हालांकि, भारतीय सहकारिता को सूचना मिली है कि सुनील सिंह की पत्नी को इस बार इफको का आरजीबी सदस्य चुना गया है। वह खुद भी बिस्कोमान के माध्यम से आरजीबी सदस्य हैं।

निर्वाचन क्रमांक -9 से, जो उत्तराखंड में आता है, प्रमोद कुमार सिंह की भी जीत सुनिश्चित है क्योंकि उनके सामने कोई अन्य उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं है। यदि मतदान होता तब भी सिंह की जीत पक्की थी क्योंकि उनके निर्वाचन-क्षेत्र में कार्यात्मक निदेशकों को ही मतदान का हक है। “अपने शिष्ट आचरण और दोस्ताना छवि के कारण प्रमोद कई लोगों की पसंद है”, कार्यात्मक निदेशकों में से एक ने इस संवाददाता से कहा।

सोमवार को चुनावी कार्यक्रम के बाद दोपहर ठीक 3 बजे – निर्वाचन टीम की सदस्य श्रीमती माधवी ने निर्वाचन-क्षेत्रों से मिले नामांकनों के नामों की सूची को दिखाया।

माधवी ने इस संवाददाता के सामने ही सूची को नोटिस बोर्ड पर चिपकाया जिसे जल्द ही बड़ी संख्या में आशान्वित लोगों ने देखा। माधनी ने कहा, “मैं सीधे रिटर्निंग ऑफिसर के चैंबर से आ रही हूँ जिन्होंने इस सूची को अंतिम रूप दिया है”।

हालांकि, इस चुनाव में महाराष्ट्र, हरियाणा-दिल्ली, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कडा मुकाबला होने वाला है। महिला सीट के लिए दो महिलाएं चुनावी मैदान में हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close