ताजा खबरें

वित्त वर्ष 2018-19 में कृभको का रहा शानदार प्रदर्शन

जानी-मानी उर्वरक सहकारी संस्था कृभको ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है, संस्था के एमडी एन संबाशिवाराव ने भारतीय सहकारिता को एक साक्षात्कार के दौरान कहा।

संबाशिवाराव  ने बताया कि, “शुरुआती अनुमान बताते हैं कि कुल राजस्व 9,000 करोड़ रुपये से अधिक का होगा और सकल लाभ लगभग 150 करोड़ रुपये के आसपास होगा। कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद भी संस्था अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हुई है, उन्होंने संतोष जताते हुए जोड़ा।”

“हमारी उत्पादन टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और वित्त वर्ष 2018-19 में सोसायटी ने 23.42 लाख टन यूरिया का उत्पादन किया है। हमारी सहायक कंपनी केएफएल ने 10.63 लाख टन यूरिया का उत्पादन किया है, जो अब तक का सबसे अधिक उत्पादन है, संबाशिवाराव ने बताया। ”

कृभको संयंत्र ऊर्जा दक्षता और लागत नियंत्रण के उच्चतम स्तर पर काम कर रहा है और यह एक सक्षम उत्पादन टीम द्वारा ही संभव हो पाता है, एमडी ने अपनी टीम की सराहना करते हुए कहा। “हम समाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए भी प्रतिबद्ध है”, उन्होंने रेखांकित किया।
 
वित्तीय स्थिति पर प्रकाश डालते हुए, राव ने कहा कि “सोसायटी का वित्तीय प्रबंधन उत्कृष्ट रहा है। सोसायटी ने वित्त लागत को न्यूनतम संभव स्तर पर रखा है और वित्तीय विवेक को बनाए रखा है। ”उन्होंने एचआर और तकनीकी टीम के अच्छे प्रदर्शन की सराहना की।
 
कृभको की मार्केटिंग टीम ने कई पहलुओं में अपने स्वयं के रिकॉर्ड को पार करके वित्त वर्ष 2018-19 में एक अनुकरणीय प्रदर्शन किया है। “हमारी बिक्री की मात्रा सभी उर्वरकों के लिए 52.5 लाख टन से अधिक हो गई है और यह केवल कड़ी मेहनत और विपणन टीम के लगातार प्रयास के कारण ही संभव हुआ”, एमडी ने कहा। उन्होंने ये भी कहा कि बिक्री की गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है।
 
एन संबाशिवाराव ने कहा कि “हमारा मानना है कि विकास की नई ऊचांइयों को छूने के लिए ये जरूरी है कि हमारा पैमाना (स्केल) बड़ा हो और साथ ही किसानों की सभी तरह की जरूरतों पर नजर बनाए रखें।”
 
“स्थायी विकास और एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए, “सोसाइटी ने छह लाख लीटर से अधिक बायोफर्टिलाइजर और 25000 मीट्रिक टन से अधिक कम्पोस्ट को बेचा है”, एमडी ने रेखांकित किया।
 
“कृभको में हम हमेशा अपनी सदस्य सोसायटियों और कृषक समुदाय के लिए मूल्य बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं। साथ ही उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की दिशा में भी हम पहल करते रहते हैं”, संबाशिवाराव ने विश्वास के साथ कहा।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close