ताजा खबरेंविशेष

एनसीसीई ने 41 महिला कॉपरेटरों को किया प्रशिक्षित

देश में सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ की शिक्षा विंग एनसीसीई ने हाल ही में देश की महिला कॉपरेटरों के ज्ञान और कौशल को बढाने के लिए नई दिल्ली में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

“इस कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न पहलुओं पर महिलाओं को प्रशिक्षित करना था। महिलाओं को सहकारी समितियों के विकास में भूमिका निभाने, समाज के वित्तीय विवरणों को समझना आदि के बारे में शिक्षित किया गया।

इसके अलावा, कौशल विकास, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग, सोशल मीडिया, कैशलेस लेनदेन के तरीके, संचार कौशल, आय सृजन के लिए उद्यमी कौशल, राष्ट्रीय महिला कोष की भूमिका जैसे प्रासंगिक विषयों पर भी विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की गई।

इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में देश-भर में स्थित सहकारी समितियों से करीब 41 निर्वाचित महिलाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए एनसीसीई के निदेशक डॉ वी.के. दुबे ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करेंगे जिससे उन्हें अपनी सोसायटी को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

एनसीयूआई के कार्यकारी निदेशक एन सत्यनारायण ने कहा कि कार्यक्रम में भागीदारी से महिला सहकारी समितियों को आय सृजन की गतिविधियाँ शुरू करने, खुद को सशक्त बनाने और अपनी सोसायटियों के कामकाज सुधारने में मदद मिलेगी।

संध्या कपूर, उप निदेशक, एनसीसीई ने कार्यक्रम का समन्वय किया। 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close