ताजा खबरें

कालूपुर बैंक: लाभ में इजाफा, एनपीए में मामूली बढ़ोतरी

गुजरात स्थित कालूपुर कॉर्मशियल कॉपरेटिव बैंक ने वित्त वर्ष 2018-19 में 11,616 करोड़ रुपये का कारोबार करके एक शानदार प्रदर्शन किया है।

बैंक के अध्यक्ष नवनीतभाई सी पटेल ने फोन पर इस संवाददाता से कहा कि, ”हम अपने लक्ष्य के करीब हैं क्योंकि बैंक ने चालू वित्त वर्ष में 13,500 करोड़ रुपये का व्यावसायिक लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया था।”

पटेल ने कहा कि बैंक ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में सभी क्षेत्रों- लाभ, डिपोजिट और ऋण वितरण में अच्छा प्रदर्शन किया है। पटेल ने कहा कि यूसीबी का डिपोजिट वित्त वर्ष 2018-19 में 6,495 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,940 करोड़ रुपये हुआ है। ऋण और आग्रिम 3,903 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,676 करोड़ रुपये हो गया है, पटेल ने जोड़ा।

“इस वर्ष के दौरान हमने कई नए ग्राहकों को बैंक से जोड़ा है और इच्छुक ग्राहकों को भारी मात्रा में ऋण प्रदान किया है। हमारा इस वर्ष भी शुद्ध एनपीए शून्य रहा, लेकिन मुंबई के चार ग्राहकों से ऋण का भुगतान न होने के कारण हमारा सकल एनपीए पिछले वर्ष यानी 2017-18 की तुलना में थोड़ा बढ़ा है।

पाठकों को बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 में बैंक का शुद्ध लाभ 110 करोड़ रुपये से बढ़कर 120 करोड़ रुपये हो गया है। “हम गुजरात स्थित सिद्धि सहकारी बैंक को अपने बैंक के साथ विलय करने की प्रक्रिया में हैं और विलय का काम जल्द पूरा होगा”, उन्होंने कहा।

“वर्ष के दौरान विकास उद्योग में प्रचलित प्रवृत्ति को देखते हुए अत्यधिक संतोषजनक है। इस वर्ष के दौरान बड़े पैमाने पर होम लोन, रिटेल लोन, कार लोन, फाइनेंस से लेकर एमएसएमई सेक्टर, माइक्रो क्रेडिट समेत अन्य लोन वितरित किये है“, पटेल ने कहा।

हालांकि, उन्होंने थोड़ी निराशा वयक्त करते हुए कहा कि, “हम निजी बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं क्योंकि वे विभिन्न योजनाओं और नीतियों के माध्यम से हमारे मौजूदा ग्राहकों को लुभाने में लगे हुए हैं।
 
इसके अलावा, आरबीआई को सहकारी बैंकों की ओर से दिये जाने वाले होम लोन की सीमा में विस्तार करना चाहिए क्योंकि हम शहर में रह रहे लोगों को लुभाने में विफल रह जाते हैं। वर्तमान में एक सहकारी बैंक 70 लाख से ज्यादा रुपये का होम लोन नहीं वितरित कर सकता”, उन्होंने कहा।

कालूपुर बैंक के सोशल मीडिया हैंडल ने भी लोगों के लिए सोशल मीडिया पर जानकारी और आंकड़े साझा किए।

बैंक के चेयरमैन पटेल ने अपने शेयरधारकों, शुभचिंतकों, खाताधारकों और अन्य लोगों को बैंक पर विश्वास रखने के लिए धन्यवाद दिया। बैंक अपने अंशधारकों को 15 प्रतिशत लाभांश दे रहा है।

कालूपुर कमर्शियल कोऑपरेटिव बैंक की स्थापना 1970 में हुई थी। बैंक की महाराष्ट्र और गुजरात सहित दो राज्यों में 56 से अधिक शाखाएं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close